राज्य में 2,93,975 दिव्यांगजनों को यूडीआईडी कार्ड जारी: डॉ. बलजीत कौर

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। राज्य के 2,93,975 दिव्यांगजनों को 28 नवंबर 2022 तक यूडीआईडी कार्ड जारी किए जा चुके हैं।   इस सम्बन्धी अधिक जानकारी देते हुए सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि दिव्यांगजनों को केंद्र और पंजाब सरकार की सभी योजनाओं और सेवाओं का लाभ एक ही कार्ड के आधार पर देने के लिए यूनीक डिसएबिलिटी आईडैंटिटी कार्ड भाव विशिष्ट विकलांगता पहचान पत्र (यूडीआईडी) जनरेट किए जाते हैं और इसका डेटाबेस राष्ट्रीय स्तर पर तैयार किया जा रहा है।  

Advertisements

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि यूडीआईडी प्रोजैक्ट के अंतर्गत राज्य के 102 अस्पतालों में कैंप लगाकर यह पहचान पत्र जारी किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस सम्बन्धी पोर्टल www.swavlambancard.gov.in पर प्राप्त हुए आवेदनों में से योग्य दिव्यांग व्यक्तियों को 28 नवंबर 2022 तक 2,93,975 यूडीआईडी कार्ड जारी किए गए हैं और भारत सरकार द्वारा साझा की गई रोज़ाना की रिपोर्ट के अनुसार पंजाब राज्य को 11वां स्थान हासिल हुआ है।  

डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि इसके अलावा पंजाब सरकार द्वारा दिव्यांगजनों के लिए विकलांग सैल बनाया गया है। उन्होंने कहा कि यह समर्पित सैल दिव्यांगजनों के लिए विकलांगता योजनाओं के लाभ लेने के लिए एक सिंगल विंडो प्लेटफॉर्म होगा। उन्होंने राज्य के दिव्यांगजनों से अपील की कि वह सेवा केन्द्रों, जि़ला सामाजिक सुरक्षा कार्यालयों या सिविल अस्पताल में संपर्क कर यूडीआईडी कार्ड के लिए ज़रूर आवेदन करें, जिससे वह सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित न रहें।
—————–

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here