स्वास्थ्य विभाग ने जागरूकता साइकिल रैली का आयोजन ‘बेटी बचाओ बेटी पढाओ’ अभियान के तहत किया

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। “हमारी बेटियां हमारी शान, बेटा बेटी एक सामान” सामाजिक चेतना के संदर्भ में स्वास्थ्य विभाग द्वारा फिट बाईकर्स क्लब के सहयोग से प्रभावी जागरूकता साइकिल रैली का आयोजन ‘बेटी बचाओ बेटी पढाओ’ अभियान के तहत किया गया। इस रैली को सिविल अस्पताल से सिविल सर्जन डॉ. प्रीत मोहिंदर सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली प्रभात चौक, सेशन चौक, रेलवे रोड, घंटा घर से होते हुए कमालपुर चौक होते हुए सिविल सर्जन के कार्यालय पर समाप्त हुई। इस मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए सिविल सर्जन ने कहा कि बेटियां हमारे समाज का अहम हिस्सा हैं और उनके बिना हमारा भविष्य अधूरा है।

Advertisements

आज की जागरूकता रैली का मुख्य उद्देश्य बेटे-बेटियों में समानता, बेटियों को शिक्षित कर उन्हें सशक्त बनाना है, क्योंकि एक बेटी की शिक्षा से दो परिवार लाभान्वित होते हैं। आधुनिक समय में बेटियां हर क्षेत्र में प्रमुख पदों पर काबिज हैं। उन्होंने कहा कि प्रकृति का नियम है कि लड़का-लड़की बराबर हों, लेकिन भ्रूणहत्या जैसे पाप ने इसमें विकार पैदा कर दिया है। इससे भविष्य में और भी भयानक हालात सामने आने की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है। गर्भावस्था के दौरान लिंग निर्धारण परीक्षण एक अपराध है। ऐसे परीक्षणों को रोकने के लिए पीसीपीएनडीटी अधिनियम मौजूद है। उन्होंने कहा कि होशियारपुर का लिंगानुपात 929 प्रति 1000 है। इसे समान बनाने में समाज के हर वर्ग का योगदान बहुत जरूरी है।

जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ. सुनील अहीर ने कहा है कि बेटियां लड़कों की तुलना में अपने परिवार के प्रति अधिक मिलनसार होती हैं और अपने परिवारों के अधिक करीब होती हैं। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने परिवारों में लड़कों को लड़कियों के प्रति सम्मानपूर्ण व्यवहार करने के लिए प्रेरित करें। बेटी बचाओ अभियान के तहत लिंग निर्धारण कानून को सख्ती से लागू करने के लिए स्वास्थ्य विभाग कटिबद्ध है।

इसी कड़ी में एक अन्य जागरूकता गतिविधि करते हुए नर्सिंग स्कूल की छात्राओं ने “बेटी बचाओ बेटी पढाओ” को समर्पित एक दौड़ का आयोजन किया, जिसमें छात्राओं ने अलग-अलग नारों वाली तख्तियों को पकड़कर इस संदेश को जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास किया। अंत में सिविल सर्जन ने रैली व दौड़ में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया और रैली को सफल बनाने में सहयोग के लिए पुलिस विभाग का धन्यवाद किया।गतिविधियों के दौरान सहायक सिविल सर्जन डॉ. पवन कुमार, जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ. सुनील अहीर, जिला जनसंचार पदाधिकारी पुरुषोत्तम लाल, जिला कार्यक्रम प्रबंधक मोहमंद आसिफ, उप जनसंचार माध्यम अधिकारी सुश्री तृप्ता देवी, उप जनसंचार माध्यम अधिकारी रमनदीप कौर , बीसीसी समन्वयक अमनदीप सिंह व अंतरराष्ट्रीय साइकिलिस्ट बलराज चौहान व क्लब के अन्य सदस्य मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here