हादसे का शिकार गायों एवं गौधन के पोस्टमार्टम की विधि को बदलने का प्रावधान करे सरकार: अश्विनी गैंद

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। किसी दुर्घटना एवं बीमारी का शिकार हुई गायों एवं गौधन के शरीर छोड़ जाने पर उनका पोस्टमार्टन किए जाने की विधि पर आपत्ति प्रकट करने एवं विधि को बदलने की मांग को लेकर नई सोच संस्था की तरफ से पशु पालन विभाग के डिप्टी डायरैक्टर के साथ एक बैठक की गई। इस मौके पर शहर की अन्य संस्थाओं राष्ट्रीय हिन्दू शिव सेना पंजाब अध्यक्ष कमल शर्मा कोठारी एवं सफल गुरु भारत संस्था के वीर प्रताप राणा भी उनके साथ मौजूद थे।
बैठक में डिप्टी डायरैक्टर के समक्ष अपनी मांग रखते हुए कमल शर्मा कोठारी ने कहा कि गायों एवं गौधन का पोस्टमार्टम करने दौरान उनकी चपड़ी को उतार देना तर्कसंगत एवं धर्मानुसार नहीं है। उन्होंने बताया कि हाल ही में एक घटना के बाद गायों की चमड़ी को उतारा गया था, जिससे धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं।
पशु पालन विभाग द्वारा पशुओं के पोस्टमार्टम करने की विधि संबंधी जानकारी प्राप्त करने उपरांत अश्विनी गैंद ने कहा कि गाय एवं गौधन का पोस्टमार्टमन करने उपरांत उनकी चमड़ी को हड्डा रोड्डी वालों को देने की बजाए उनका विधिवत रुप से संस्कार करने (दफनाना) का प्रावधान किया जाना चाहिए ताकि धार्मिक भावनाएं आहत न हों। उन्होंने मांग की कि हादसे का शिकार होकर मृत हुई गाय का पोस्टमार्टम करने के लिए हड्डारोडी वालों की मदद न ली जाए तथा इसके लिए डाक्टरों की टीम को ही नियुक्त की जाए व वे ही इस प्रक्रिया को अंजाम दें।
संस्थाओं की मांग को मुख्य रखते हुए डिप्टी डायरैक्टर डा. के.बी. गिल्हौत्रा ने तुरंत इस संबंधी जरुरी निर्देश जारी करते हुए आश्वस्त किया कि भविष्य में गायों एवं गौधन का पोस्टमार्टम डाक्टरों की टीम द्वारा ही किया जाएगा और बाद में उनके मालिकों द्वारा दफनाने की प्रक्रिया को अमल में लाया जाए इसके लिए उन्हें प्रेरित किया जाएगा। श्री गिल्होत्रा ने कहा कि गौसेवा में लगी संस्थाओं खासकर नई सोच को विभाग की तरफ से पूर्ण सहयोग दिया जाएगा। डिप्टी डायरैक्टर द्वारा दिए गए आश्वासन के बाद संस्थाओं ने उनका आभार व्यक्त करते हुए विभाग को अपनी तरफ से हर संभव सहयोद दिए जाने का भरोसा दिया।
इस मौके पर डा. जगमोहन सिंह दर्दी, अशोक कुमार सैनी, नीरज गैंद, राजेश शर्मा, राकेश कुमार, सोनू टंडन, मनदीप धीर आदि भी मौजूद थे।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here