अज्जोवाल स्कूल में तंबाकू रहित दिवस को समर्पित जागरुकता समागम आयोजित

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। स्वास्थ विभाग होशियारपुर द्वारा पंजाब राज्य तंबाकू रहित दिवस को समर्पित जिला स्तरीय जागरुकता समागम सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल अज्जोवाल में स्कूल मुखी चरन सिंह और स्टाफ के सहयोग के साथ मनाया गया। सिविल सर्जन होशियारपुर डा. रेणू सूद के निर्देशों व जिला नोडल अधिकारी तंबाकू कंट्रोल सैल होशियारपुर डा. सुनील अहीर की अध्यक्षता में मनाए गए सैमीनार दौरान प्रमुखता के तौर पर विद्यार्थियों को तंबाकू सेवन के बुरे प्रभावों बारे जागरुक किया गया।

Advertisements

समागम दौरान मंच का संचालन करते मास मीडिया अधिकारी सुखविंदर कौर ढिल्लों ने बताया कि पंजाब दिवस जिसको तंबाकू मुक्त दिवस घोषित किया गया है का इस वर्ष का विषय नाबालिगों को तंबाकू के सेवन के बुरे प्रभावों से बचाना है। भारत में रोजाना ऐसे बच्चों की संख्या दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है जिनकी आयु 18 वर्ष से कम है और वह किसी न किसी कारण तंबाकू का सेवन शुरू कर देते है। कार्यक्रम दौरान स्टेट कंस्लटेंट तंबाकू कंट्रोल डा. रुपिंदर ने बताया कि पी.जी.आई. चंडीगढ़ के एक सर्वे में नशा छुड़ाओ केंद्रों की सेवाएं लेने आए मरीजों में से 85 फीसदी वह मरीज होते है जिन्होंने नशे की शुरुआत तंबाकू के सेवन से ही आरंभ की थी।

इसके इलावा 90 फीसदी मुंह के कैंसर के केसों का मुख्य कारण तंबाकू का सेवन ही होता है। उन्होंने बताया कि तंबाकू सेवन करने वाले के वाल झगड़ा, मुंह की दुरगंध, सुनने की शक्ति, सुंगने की शक्ति का कम होना आदि दुषप्रभाव हो सकते है। जिला नोडल अधिकारी तंबाकू कंट्रोल सैल डा. सुनील अहीर ने कहा कि तंबाकू के सेवन की लत से छुटकारा पाने के लिए काऊसलिंग उपलब्ध है क्योंकि अकसर तंबाकू सेवन को सामाजिक पक्ष नशा नहीं मानता जबकि इसके दुषप्रभाव जानलेवा है।
अंत में स्कूल मुखी चरन सिंह ने कहा कि विद्यार्थियों व बच्चे जोकि अपने परिवार का और इस देश का भविष्य है के लिए लाजमी है कि वह अपना जीवन खासकर किशोर अवस्था को तंबाकू सहित अन्य नशों से दूर रखे। इस अवसर पर सुरजीत सिंह, रजनीश अनु, आनंद, बिंदू बाला, वीना रानी, रणजीत सिंह, रजिंदर सिंह, संजीव ठाकुर, रीना संधू, ज्ञान कौर, सतविंदर कुमार, सीतल कुमारी और आशा वर्करों सहित अन्य मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here