डी.सी.जी.आई द्वारा इंटरनैट पर दवाइयां बचेने वाली ई-फार्मेसीज़ को शो कॉज़ नोटिस जारी 

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। ऑन लाईन दवा कंपनियों के खिलाफ ऑल इंडिया आर्गेनाईजेशन कैमिस्ट एवं ड्रगिस्ट के आहवान पर देश भर के कैमिस्टों में चल रही रोष लहर को देखते हुये सरकार द्वारा ए.आई.ओ.सी.डी. के पदाधिकारयों के साथ बैठक करने के बाद ई-फार्मेसीज़ को शो-कॉज़ नोटिस जारी कर दिया गया है। जिस कारण देश भर के 12 लाख कैमिस्टों में खुशी की लहर देखने को मिल रही है। उपरोक्त जानकारी देते हुये जि़ला होशियारपुर कैमिस्ट ऐसोसिएशन के प्रधान तथा पी.सी.ए. के प्रवक्ता रमन कपूर ने बताया कि ए.आई.ओ.सी.डी के द्वारा केन्द्र सरकार को लगातार आहवान किया जा रहा था कि ड्रग एक्ट के तहत तथा अन्य देशों के तहत जनता की सेहत के लिए खतरनाक दवाईयों को ऑनलाईन बेचने की अनुमति नही है तथा न ही लाभ-हानि स्कीमों के तहत न ही लुभावनी स्कीमों के तहत विज्ञापन जारी करने की अनुमति है। फिर भी ऑनलाईन फार्मेसियों द्वारा ऑन लाईन दवा कारोबार किया जा रहा है।

Advertisements

उन्होंने आई.ओ.सी.डी द्वारा लगातार की जा रही अपीलों के इलावा माननीय दिल्ली हाईकोर्ट के आदेशों के बावजूद भी कुछ कार्पोरेट घरानों द्वारा ऑनलाईन दवाओं  का कारोबार किया जा रहा हैं । उन्होंने कहा कि जब से ई-फार्मेसियों द्वारा दवा का ऑनलाईन कारोबार शुरू किया गया है तब से नकली दवाईयों की भरमार होने के साथ-साथ प्रतिबंधित दवाईयां भी आम लोगों तक आसानी से पहुंच रही है जो नशाखोरी को बढ़ावा दे रही हैं। प्रधान रमन कपूर ने बताया कि ऑन लाईन ऐप द्वारा नारकोटिक ड्रगस, प्रैगनैंसी टर्मिनेशन किट, ऐंटीबॉयोटिक की सप्लाई आसान कर दी है। उन्होंने बताया कि आई.ओ.सी.डी द्वारा उजागर किया गया है कि यह एक गंभीर मुद्दा है। ई-फार्मेसी के खिलाफ देश भर के कैमिस्टों द्वारा लम्बे समय से संघर्ष किया जा रहा था जिसको मुख्य रखते हुये केन्द्रीय स्वास्थय मंत्री की मीटिंग के बाद ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया द्वारा उक्त ई-फार्मेसियों को शो-कॉज़ नोटिस जारी कर दिया गया है।

उन्होंने कहा केन्द्रीय सरकार द्वारा कैमिस्टों के हक में उठाया गया यह पहला कदम है जिस कारण देश भर के कैमिस्टों में खुशी की लहर देखने को मिल रही है। उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द ही केन्द्र सरकार द्वारा कैमिस्टों के हक में फैसला सुनाया जायेगा। उन्होंने यह भी कहा ई-फार्मेसियों के खिलाफ सरकार द्वारा सुनाये जाने वाले फैसले से देशभर के कैमिस्टों को ही नही बल्कि आम जनता को भी भरपूर फायदा मिलेगा तथा नशाखोरी पर भी प्रतिबंध लगेगा। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here