सरकारी स्कूलों में शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए ‘समर्पण’ नामक संस्था का गठन

– कहा, किया गया एक रुपये का दान, किसी के लिए बन सकता है वरदान
होशियारपुर( द स्टैलर न्यूज़)रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। जिला प्रशासन होशियारपुर की ओर से जहां पहल कदमी करते हुए दानी सज्जनों के सहयोग से करीब 1200 प्राइमरी स्कूलों कोकरीब डेढ़ करोड़ रुपये की लागत से वाइटवाश करवाया गया है वही अब निवेकली पहल करते हुए जिलाधीश की प्रधानगी में ‘समर्पण’ नामक संस्था का गठन किया गया है जो सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर को और मजबूत करने के लिए सार्थक साबित होगी।

Advertisements

गठित की गई 51 सदस्यीय संस्था के सदस्यों से आज जिलाधीश विपुल उज्जवल ने बैठक करते हुए कहा कि बुद्घिजीवी व्यक्तियों से किए विचारविमर्श के बाद इस संस्था का गठन किया गया है ताकि जिला निवासियों को और भी बढिय़ा शिक्षा सिस्टम प्रदान किया जा सकें। उन्होंने कहा कि इस प्रयास के तहत दानी सज्जनों के सहयोग से इकट्ठी की गई शिक्षा सहायता फंड से सरकारी स्कूलों के बुनियादी ढांचे को और भी मजबूत किया जाएगा। इसके अलावा जरुरतमंद विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य के लिए ‘समर्पण’ प्रौजेक्ट मील का पत्थर साबित होगा।
जिलाधीश ने कहा कि दानी सज्जन यह दान जन्म दिन, शादी की सालगिरह या किसी विशेष याद के लिए दे सकते है। उन्होंने कहा कि एक पर्ची 365 रुपये की होगी तथा एक दिन के एक रुपये के हिसाब से एक दानी सज्जन 365 रुपये दान कर सकता है। उन्होंने कहा कि इस पर्ची पर विशेष दिन के बारे में जानकारी भी दी होनी होना चाहिए ताकि जो ‘समर्पण’ संस्था की ओर से उस दिन संबंधित दानी सज्जन को मुबार्कबाद दी जा सके। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों को प्राइवेट स्कूलों के स्तर का बनाने के लिए यह प्रयास काफी कारगर साबित होगा। उन्होंने कहा कि दानी सज्जन की ओर से दिया गया एक रुपये का दान किसी जरुरतमंद विद्यार्थी के लिए वरदान साबित हो सकता है।

उन्होंने कहा कि इस स्कीम के तहत जिले के सरकारी स्कूलों को ही आवश्यकता अनुसार सहायता मुहैय्या करवाई जाएगी तथा फंड स्कूलों के वैलफेयर फंड में डिजीटल ट्रांसफर किया जाएगा ताकि स्कूलों में प्रारम्भिक जरुरतों को पूरा किया जा सकें। उन्होंने कहा कि दान करने वाले दानी सज्जन की ओर से वाहन पर लगाने के लिए एक विशेष स्टिकर भी मुहैय्या करवाया जाएगा जिस से साबित होगा कि ‘समर्पण’ से जुड़ा हुआ है। जिलाधीश विपुल उज्जवल ने संस्था के सदस्य की ओर से सुझाव प्राप्त करते हुए कहा कि इस मुहिम को उच्च मुकाम तक पहुंचाने के लिए वे पाजिटिव सोच, सेवा भावना तथा आगे बढऩे की सोच से जुड़े।

उन्होंने दानी सज्जनों को भी अपील करते हुए कहा कि ‘समर्पण’ में समर्पण भावना से जुडऩे के लिए आगे आने की आवश्यकता है ताकि सरकारी स्कूलों की बुयिादी कमियों को पूरा करके शिक्षा के स्तर को और मजबूत किया जा सकें। उन्होंने संस्था के सदस्यों को उत्साहित करते हुए कहा कि ‘समर्पण’ के अधीन पहली दो पर्चियां आई.ए.एस अधिकारी श्रीमति कविता सिंह (जो पिछले दिनों होशियारपुर आए थे) ने अपने दो बच्चों अदित्या सिंह तथा अरनव के नाम से कटवाते हुए इस प्रयास की काफ्री प्रशंसा की है।
इस मौके पर अतिरिक्त जिलाधीश (विकास) हरबीर सिंह, जिला शिक्षा अफसर (एली.) सलविंदर सिंह समरा, सचिव जिला रैडक्रास सोसायटी नरेश गुप्ता, जिला लोक संपर्क अफसर श्री हाकम थापर, उप जिला शिक्षा अफसर (एली.) धीरज वशिष्ट, उप जिला शिक्षा अफसर (सैकेंडरी) राके श कुमार के अलावा प्राइमरी स्कूलों के प्रिंसीपल तथा ब्लाक प्राइमरी शिक्षा अधिकारी मौजूद थे।
समर्पण संस्था की रुप रेखा
जिलाधीश प्रधान, अतिरिक्त जिलाधीश (विकास) सीनियर वाइस प्रधान, जिला शिक्षा अफसर (स) वाइस प्रधान, जिला शिक्षा अफसर (एली.) वाइस प्रधान, उप जिला शिक्षा अफसर (एली.) सचिव, उप जिला शिक्षा अफसर (स) संयुक्त सचिव, सचिव जिला रेडक्रास सोसायटी सलाहकार, जिला लोक संपर्क अफसर प्रैस सचिव, निरंजन दास भाटिया रिटायर्ड प्रिंसीपल सदस्य, भूपिंदर गुप्ता एडवोकेट सदस्य, मिस कुलदीप कोहली रिटायर्ड प्रोफेसर सदस्य, एक प्रिंसीपल हर ब्लाक स्तर पर सदस्य, समूह ब्लाक प्राइमरी शिक्षा अफसर (19) तथा एकाउंटैंट गोपाल कृष्ण एकाउटैंट कम रिकार्ड मेनटेनकर्ता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here