भारतीय सेना और केंद्रीय संचार ब्यूरो ने अग्निपथ योजना के लिए एक विशेष जागरूकता अभियान शुरू किया

तलवाड़ा (होशियारपुर), (द स्टैलर न्यूज़): केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी), सूचना और प्रसारण मंत्रालय और जोनल भर्ती कार्यालय (जोनल आरओ), भारतीय सेना, जालंधर की ओर से बड़ी संख्या में युवाओं को अग्निपथ योजना के बारे में जागरूक करने के लिए एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है जिसका उद्देश्य है सेना के तीनों अंगों में अग्निवीर योजना के साथ-साथ जूनियर कमीशंड अधिकारियों और कमीशंड अधिकारियों के रूप में शामिल होने के इच्छुक युवाओं की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करना।

Advertisements

केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी) द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से एमआरपीडी गवर्नमेंट कॉलेज तलवाड़ा में जागरूकता कार्यक्रम- कम-प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कर्नल जयवीर सिंह, निदेशक भर्ती जोनल आरओ. मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए जबकि जिला रोजगार सृजन कौशल विकास एवं प्रशिक्षण अधिकारी गुरमेल सिंह ने विशिष्ट अतिथि के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी) जालंधर के प्रमुख फील्ड प्रचार अधिकारी राजेश बाली ने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है कि जोनल आरओ. ने पंजाब में जागरूकता अभियान के लिए सीबीसी के साथ समन्वय कायम किया है।

कार्यक्रम स्थल पर मआरपीडी सरकारी कालेज व सरकारी आईटीआई तलवाड़ा के विद्यार्थियों से बातचीत करते हुए कर्नल जयवीर सिंह निदेशक भर्ती जोनल आरओ ने उन्हें अग्निवीर के रूप में सेना में शामिल होने के लिए आवश्यक मानदंडों और दस्तावेजों के बारे में अवगत कराया। आवश्यक ऊंचाई और वजन मापने का एक औपचारिक प्रदर्शन भी आयोजित किया गया। उन्होंने विशेष तौर पर कहा कि भर्ती में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों को रैली शुरू होने से पहले ड्रग टेस्ट पास करना होगा। शरीर पर टैटू बनवाने की बिल्कुल अनुमति नहीं है। उन्होंने कहा कि पंजाब को भारतीय सेना की खड़ग भुजा के रूप में जाना जाता है और राज्य से बड़ी संख्या में युवा मातृभूमि की सेवा के लिए सेना में शामिल होते हैं। उन्होंने कहा कि तलवाड़ा और होशियारपुर के इस क्षेत्र में सैकड़ों जवान अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

उन्होंने युवाओं को अग्निवीर सैनिक और सैन्य अधिकारी बनकर देश की सेवा करने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि अग्निवीरों के लिए ऑनलाइन संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीईई) की अंतिम तिथि 15 मार्च, 2023 है। डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल की पहल पर अग्निपथ योजना के बारे में पूरे जागरूकता कार्यक्रम का जिले के लगभग सभी आईटीआई, पॉलिटेक्निक और कॉलेजों में सीधा प्रसारण किया गया, , जिसको वास्तविकता में बदलने के लिए जिला रोजगार सृजन कौशल विकास एवं प्रशिक्षण अधिकारी गुरमेल सिंह द्वारा ने सक्रिय सहयोग दिया गया।

एमआरपीडी गवर्नमेंट कॉलेज तलवाड़ा के प्रिंसिपल गुरमीत सिंह ने कॉलेज के करियर गाइडेंस एंड काउंसलिंग सेल के तहत अग्निपथ योजना जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। उन्होंने कहा कि कॉलेज सभी इच्छुक कॉलेज छात्रों को मुफ्त फॉर्म भरने की सुविधा प्रदान करेगा ताकि वे इंटरनेट कैफे पर निर्भर न रहें। इस अवसर पर अग्निपथ को दर्शाने वाली एक फोटो प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया। छात्रों ने इसमें काफी रुचि दिखाई और वहां दिखाए गए चित्रों पर दिए गए बार कोड (स्कैनर) के माध्यम से वेबसाईट ज्वाइन इंडियन आर्मी डॉट एन आई सी डॉट इन (joinindianarmy.nic.in) से जुड़े। इस अवसर पर जोनल आर.ओ. कार्यालय के सूबेदार मेजर जपमणि के अलावा सरकारी कॉलेज की कॅरियर काउंसिलिंग एवं गाइडेंस सेल की प्रभारी डॉ. मोनिषा शर्मा, एनसीसी अधिकारी मुनीश कश्यप, प्लेसमेंट अधिकारी आईटीआई तलवाड़ा मनोज कुमार व जिला प्लेसमेंट अधिकारी राकेश डडवाल भी मौजूद रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here