होली के रंग में रंगी जनौड़ी नगरिया

जनौड़ी (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट : राकेश भार्गव:  जिला होशियारपुर का सैनिकों के गांव से जाना जाता एक नाम जोड़ी, जो सामाजिक, ऐतिहासिक एवं राजनैतिक महत्ता की दृष्टि से जिले में अग्रणी नाम से जाना जाता है। पुरातन काल से चली आ रही परंपराओं को जीवित रखा है इस गांव के बुजुर्गों ने। और अब इन्हीं परंपराओं को आगे बढ़ाने का जिम्मा लिया है, गांव के युवा वर्ग ने।

Advertisements

जिला होशियारपुर का गांव ढोलवाहा, दशहरा पर्व के लिए और जनौड़ी होली पर्व के लिए मशहूर हैं। होली के शुभ अवसर पर 7 दिन पहले ही नित्य प्रति सायं काल को भगवान की विभिन्न झांकियां मन को मोह लेने वाली होती हैं। कुछ रंगारंग प्रोग्राम भी इस कार्यक्रम को चार चांद लगा देते हैं। युवा वर्ग द्वारा खेलों का आयोजन किया जाता है। इसी कड़ी में आज की झांकियां अलग ही छटा बिखेर रही थी।

पिंकी शास्त्री, करण सिंह, सर्बजीत सिंह ने बताया कि प्रत्येक मोहल्ले से अलग-अलग झांकियां गांव के बस स्टैंड पर आती हैं। जहां पहले से ही भारी-भरकम भीड़ इन्हें देखने को लालायित रहती है। मोहल्ला गुजराला, कटवालां, नये घर, सांझीयां, घुनालियां, छमेड़ी पत्ती,  गोल, नई अवादी, सभी जगह से आज झांकियां तैयार की गई थीं। इस मौके अन्य के अलावा संजीव ठाकुर, सनी, विश्वामित्र, नंदकिशोर, युवराज, बीनू ,जोली, सुखबीर, रेशम, अमरदीप सिंह, सरपंच सुलेंद्र सिंह आदि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here