लोगों के साथ किए गए बहुत से वायदे सरकार ने एक साल अंदर ही पूरे किए: मीत हेयर  

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने लोगों के साथ किए बहुत से वायदे पहले एक साल के अंदर ही पूरे कर दिए हैं। एक साल के अरसे के दौरान सरकार की इच्छा-शक्ति और मुख्यमंत्री के काम करने की नीयत में कोई कमी नहीं थी। सरकार की कारगुज़ारी को देखते हुए किसी भी पंजाबी को नीयत में कोई खोट नजऱ नहीं आई। यह बात कैबिनेट मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के एक साल पूरा होने पर एक निजी चैनल पर इंटरव्यू के दौरान कही।  
अपने विभागों की एक साल की कारगुज़ारी के बारे में बात करते हुए खनन मंत्री ने कहा कि लोगों को सार्वजनिक गड्ढों से 5.50 रुपए प्रति वर्ग फुट के हिसाब से सस्ता रेत देने का फ़ैसला किया गया और अब तक इन गड्ढों से लोग 3.71 लाख मीट्रिक टन रेत खरीद चुके हैं। सार्वजनिक गड्ढों से मज़दूरों को एक दिन में ट्रॉलियाँ भरने से डेढ़-डेढ़ लाख रुपए मिल रहे हैं। सरकार का लक्ष्य है कि सार्वजनिक गड्ढों को 150 के नज़दीक लेकर जाना। सरकार का लक्ष्य खनन माफिय़ा को ख़त्म करना और लोगों को वाजिब कीमतों पर रेत मुहैया करवाना है। नई नीति की नोटिफिकेशन भी जारी हो गई है।  
पर्यावरण विभाग संबंधी बोलते हुए मीत हेयर ने कहा कि पंजाब में पिछले साल के मुकाबले 30 प्रतिशत कम पराली जलाई गई है। यदि केंद्र सरकार वित्तीय सहायता करती तो हो सकता था कि इस बार पराली जलाने की 70 प्रतिशत घटनाएँ देखने को न मिलती। राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे इन सीटू और एक्स सीटू प्रबंधन के स्वरूप इस साल और अधिक गिरावट आएगी।  
खेल विभाग के बारे में बात करते हुए खेल मंत्री मीत हेयर ने कहा कि पंजाब को फिर देश का नंबर एक राज्य बनाने के लिए विभाग निरंतर प्रयास कर रहा है। ‘खेडां वतन पंजाब दियां’ को भरपूर स्वीकृति मिली। माहिरों की राय के साथ नई खेल नीति बनाई जा रही है। महान हॉकी ओलम्पियन बलबीर सिंह सीनियर के नाम पर छात्रवृत्ति योजना शुरू की गई है। अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों के लिए खिलाडिय़ों को तैयार करने के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है।  

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here