सरकारी नर्सिंग स्कूल सिविल अस्पताल में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया गया

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन के अनुसार कार्यकारी सिविल सर्जन डॉ.पवन कुमार के नेतृत्व में सरकारी नर्सिंग स्कूल सिविल अस्पताल में आज विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया गया। इस अवसर पर श्रोताओं को संबोधित करते हुए डॉ. पवन कुमार ने कहा कि इस वर्ष विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम ‘हेल्थ फॉर ऑल’ है। जिसका उद्देश्य विभिन्न स्वास्थ्य विषयों पर जागरूकता पैदा करना और बिना किसी भेदभाव के सभी को समान स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करना है। इस बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि हम जिस तरह के माहौल में रह रहे हैं, उसमें हमें अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी जागरूक रहने की जरूरत है। हमें अपने शारीरिक व्यायाम और खाने की आदतों में सुधार करने की आवश्यकता है। 6 अप्रैल यानी आज का दिन फिजिकल एक्टिविटी डे के रूप में भी मनाया जाता है। शारीरिक फिटनेस के लिए रोजाना 30 से 40 मिनट टहलना और व्यायाम करना चाहिए। स्कूटर कार की जगह साइकिल का इस्तेमाल करना चाहिए। लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करना चाहिए।

Advertisements

 इस मौके पर जानकारी साझा करते हुए एसएमओ डॉ.मनमोहन सिंह ने कहा कि योग और ध्यान से मानसिक तनाव को कम किया जा सकता है। फास्ट फूड की जगह हरी सब्जियां, फल और घर का बना खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए अपने वजन, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज को नियंत्रण में रखें और नियमित रूप से इनकी जांच करवाएं। नमक चीनी, तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन कम से कम करें। तंबाकू, सिगरेट, शराब से परहेज करें। डॉक्टर द्वारा सुझाई गई दवा को स्वेच्छा से न छोड़ें और नागा न लें। स्वस्थ रहने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार लें। शारीरिक रूप से स्वस्थ होना ही स्वास्थ्य की परिभाषा नहीं है, बल्कि मानसिक और सामाजिक रूप से स्वस्थ होना भी जरूरी है। इस मौके पर नर्सिंग की छात्रा प्रभप्रीत कौर और पायल ने संबंधित विषय पर अपने विचार साझा किए और सुषमा ने एक पोस्टर बनाया।

इस मौके पर डिप्टी मेडिकल कमिश्नर डॉ.हरबंस कौर, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी सिविल अस्पताल डॉ.स्वाति, जिला मास मीडिया अधिकारी प्रषोत्तम लाल, उप मास मीडिया अधिकारी तृप्ता देवी, उप मास मीडिया अधिकारी रमनदीप कौर, जिला बी.सी.सी कोर्डिनेटर अमनदीप सिंह, नर्सिंग स्कूल की प्रिंसीपल मैडम त्रिशला देवी व समूह स्टाफ उपस्थित थे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here