24 घंटों के अंदर-अंदर हो रहा है किसानों को एमएसपी भुगतान: कटारूचक्क

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की तरफ से मौजूदा खरीफ के मंडीकरण सीजन( आर. एम. एस.) के दौरान राज्य भर की मंडियों में निर्विघ्न खरीद को यकीनी बनाया जा रहा है और खरीद की पुष्टि होने के 24 घंटों के दरमियान ही किसानों के बैंक खातों में सीधी अदायगी की जा रही है। पिछला रिकार्ड तोड़ते हुये सरकार ने खरीद के निर्धारित 48 घंटों के अंदर भुगतान जारी करने के लक्ष्य से भी पहले अर्थात 24 घंटे के भीतर अदायगियाँ जारी की हैं।

Advertisements

यह जानकारी देते हुये ख़ाद्य, सिविल सप्लाई और उपभोक्ता मामले के मंत्री लाल चंद कटारूचक्क ने आज बताया कि अब तक पंजाब सरकार की तरफ से 1,05,574 किसानों के बैंक खातों में सीधे तौर पर 3014 करोड़ रुपए से अधिक की अदायगियां की जा चुकीं हैं। यह 48 घंटे पहले तक की गई खरीद के बकाया 2700 करोड़ रुपए की राशि से कहीं ज़्यादा हैं। उन्होंने कहा कि यह आंकड़े स्पष्ट तौर पर दर्शाते हैं कि किसानों को खरीद के केवल 24 घंटों के अंदर-अंदर भुगतान किया जा रहा है।

मूल्य में कटौती करने सम्बन्धी मंत्री ने स्पष्ट तौर पर कहा कि किसी भी कीमत पर कटौती की इजाज़त नहीं दी जा रही है और पंजाब सरकार किसी भी सूरत में किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य की अपेक्षा कम दर पर भुगतान नहीं होने देगी।

इस दौरान मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव ए. वेणू प्रसाद ने आज गेहूँ की चल रही खरीद का जायज़ा लेने के लिए सीनियर अधिकारियों के साथ मीटिंगें की। उन्होंने मार्कफैड्ड, पनग्रेन, पनसप और पीएसडब्लूसी के मैनेजिंग डायरैक्टरज़ को हिदायत की कि वह तुरंत अलग-अलग मंडियों का दौरा करें और ज़मीनी स्तर पर खरीद कामों की निगरानी की जाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here