राष्ट्रीय खेल भारत महिला ट्रैक साइकिलिंग लीग प्रतियोगिता शुरू

पटियाला, (द स्टैलर न्यूज़)। नेशनल खेलो इंडिया वूमेंस ट्रैक साइक्लिंग लीग प्रतियोगिताएं नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स (एनआईएस) पटियाला के साइक्लिंग वेलोड्रम में साइक्लिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया, खेल मंत्रालय, भारत सरकार और भारतीय खेल प्राधिकरण के बीच एक संयुक्त उद्यम में शुरू हुईं।

Advertisements

लीग का उद्घाटन एशियाई साइकिलिंग परिसंघ के महासचिव उनकार सिंह, साइकिलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव मनिंदरपाल सिंह, साइकिलिंग महाराजा रणजीत सिंह अवार्डी जगदीप सिंह काहलों, साइकिलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लीग के समन्वयक नीरज तंवर ने किया। इस मौके पर एशियाई साइकिलिंग परिसंघ के महासचिव उनकार सिंह ने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि पंजाब में पहली बार हो रही नेशनल खेलो इंडिया महिला ट्रैक साइकिलिंग लीग प्रतियोगिता पंजाबियों के लिए बड़े गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि इस तरह की लीग प्रतियोगिताओं से लड़कियों को साइकिलिंग के खेल से जुड़ने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि महासंघ खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। इसके सार्थक परिणाम भी सामने आ रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी व विधायक गुरलाल सिंह घनौर ने अपने संदेश में कहा कि देश में प्रतिभा की कमी नहीं है, जरूरत है कौशल को पहचान कर सही दिशा देने की। उन्होंने कहा कि आज लड़कियां किसी भी क्षेत्र में लड़कों से कम नहीं हैं। अपलिंक गेम्स में आज महिलाएं भारत के लिए सबसे ज्यादा मेडल जीत रही हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि महिलाएं साइकिलिंग खेल में भी अच्छा प्रदर्शन करेंगी। एशियन गेम्स की पदक विजेता रितु रानी ने कहा कि खेलों से जहां खिलाड़ी शारीरिक रूप से फिट होता है वहीं समाज में उसकी एक अलग पहचान भी बनती है। जैसे-जैसे खिलाड़ी खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं, उनकी सभी क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता भी बढ़ती है।

आज आयोजित प्रतियोगिता के तहत 500 मीटर व्यक्तिगत टाइम ट्रायल (वरिष्ठ वर्ग) में कीर्ति रंगन स्वामी (कर्नाटक) ने 41.015 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण, आरती (उत्तराखंड) ने 43.479 सेकेंड के साथ रजत और मुकुल (हरियाणा) ने 44.301 सेकेंड के साथ कांस्य पदक जीता। समय। 500 मीटर व्यक्तिगत टाइम ट्रायल (जूनियर वर्ग) में जेएसमथी (तमिलनाडु) ने 39.943 सेकंड के समय के साथ स्वर्ण पदक, दिविना जॉय (केरल) ने 43.243 सेकंड के समय के साथ रजत पदक और पुष्पा कुमारी (पटियाला) ने एक के साथ स्वर्ण पदक जीता। 44.362 सेकेंड का समय निकालकर कांस्य पदक जीता।

500 मीटर व्यक्तिगत टाइम ट्रायल (सब जूनियर वर्ग) में हर्षिता जाखड़ (एनआईएस पटियाला) ने 40.161 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता, सरिता कुमारी (एनआईएस पटियाला) ने 40.682 सेकेंड के समय के साथ रजत पदक जीता। धन्यादा जेपी (तमिलनाडु) ने 41.719 सेकंड के समय के साथ कांस्य पदक जीता। इस लीग के संचालन में सोसायटी फॉर स्पोर्ट्सपर्सन वेलफेयर की अहम भूमिका रही है।

इस अवसर पर सीनियर ईडी कर्नल राज सिंह बिश्नोई, गुरजीत सिंह रोमाना पूर्व डीएसपी पंजाब पुलिस, जोगिंदर सिंह, सतिंदरपाल सिंह, महाराजा रणजीत सिंह अवार्डी कमलप्रीत शर्मा, जिला खेल अधिकारी शाश्वत राजदान, सोसाइटी फॉर स्पोर्ट्स पर्सन वेलफेयर के कैशियर और इंटरनेशनल साइकिलिस्ट बख्शीश सिंह, हरजीत सिंह चामरहेड़ी, बलिहार सिंह चीमा, लकी दून, अमनदीप सिंह कोच, भारतीय खेल प्राधिकरण के अधिकारी पूनम बाला विशेष रूप से उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here