मंडियों में गेहूं की लिफ्टिंग में आई तेजी, अब तक 58679 मीट्रिक टन गेहूं की हुई लिफ्टिंग

होशियारपु (द स्टैलर न्यूज़)। होशियारपुर जिले की मंडियों में बीती शाम तक 141983 मीट्रिक टन गेहूं की आमद हो चुकी है जबकि 141721 मीट्रिक टन की खरीद की जा चुकी है। जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने बताया कि अब तक पनग्रेन की ओर से 41820 मीट्रिक टन, मार्कफैड की ओर से 33518, पनसप की ओर से 31338, पंजाब स्टेट वेयर हाउस कार्पोरेशन की ओर से 19634, एफ.सी.आई की ओर से 12927 व व्यापारियों की ओर से 2484 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि अब तक खरीद किए गए गेहूं के लिए किसानों को 192.86 करोड़ रुपए की अदायगी की जा चुकी है, जो कि 95 प्रतिशत बनती है।
डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि अब तक जिले की मंडियों से 58679 मीट्रिक टन गेहूं की लिफ्टिंग की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि औसतन रोजाना 10 हजार मीट्रिक टन से अधिक की लिफ्टिंग की जा रही है। उन्होंने कहा कि मंडियों में लिफ्टिंग का काम भी तेजी से जारी है और अधिकारियों को गेहूं के साथ-साथ लिफ्टिंग के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि जिले में गेहूं की सुचारु खरीद को लेकर कोई कमी नहीं आने दी जाएगी और जिला प्रशासन की ओर से मंडियों में से गेहूं का एक-एक दाना खरीदा जाएगा। उन्होंने कहा कि लिफ्ंिटग का रोजना का लक्ष्य पूरा करने के लिए सभी संबंधित अधिकारियों को जरुरी निर्देश दिए जा चुके हैं और इसकी रोजाना निगरानी की जा रही है।
उन्होंने किसानों को अपील करते हुए कहा कि मंडियों में फसल पूरी तरह सूखा कर ही लाएं व सांय 7 बजे से सुबह 10 बजे तक कंबाइनों से फसल की कटाई न करवाई जाए। उन्होंने कहा कि शाम के समय कंबाइनों से गेहूं की कटाई करवाने के समय कंबाइनों नमी वाली फसल भी काट देती है, जिससे फसल में नमी की मात्रा बढ़ जाती है। उन्होंने किसानों को अपील की कि वे गेहूं के अवशेषों व नाड़ को आग न लगाकर वातावरण को दूषित होने से बचाएं।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here