नेत्रदान मुहिम को तेज करने में रोटरी आई बैंक को जिला प्रशासन से मिलेगा हर संभव सहयोग: जिलाधीश कोमल मित्तल

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। रोटरी आई बैंक एवं कार्निया ट्रांसप्लांटेशन सोसायटी के पदाधिकारियों ने प्रधान एवं प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा की अगुवाई में जिलाधीश कोमल मित्तल से भेंट की और उन्हें नेत्रदान संबंधी जानकारी दी। इस दौरान जिलाधीश ने रोटरी आई बैंक द्वारा तैयार सुवेनियर भी जारी किया। इस अवसर पर प्रधान संजीव अरोड़ा ने सुवेनियर में अंकित जानकारी संबंधी जिलाधीश को विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सोसायटी द्वारा कार्निया ब्लाइंडनैस से पीडि़त करीब 3800 मरीजों को नई रोशनी प्रदान की जा चुकी है तथा सभी के आप्रेशन निशुल्क करवाए गए हैं।

Advertisements

उन्होंने बताया कि एम्स दिल्ली से सोसायटी को छोटे बच्चों की सूची प्राप्त हुई थी, जिनके आप्रेशन करवाकर बच्चों को एक-एक आंख लगवाई गई तथा उनकी जानकारी भी सवोनियर में अंकित की गई है। छोटे बच्चों को रोशनी मिलने की खुशी फोटो के माध्यम से उनके चेहरे पर देखकर जिलाधीश काफी प्रभावित हुईं। अरोड़ा ने बताया कि उनके द्वारा समस्त जिलों के सिविल सर्जन से कार्निया ब्लाइंडनैस पीडि़तों की सूची की मांग की गई है ताकि उनके भी आप्रेशन करवाए जा सकें। उन्होंने जिलाधीश से मांग की कि वह भी सिविल सर्जन कार्यालय को निर्देश जारी करें ताकि वह जल्द से जल्द सूची उपलब्ध करवाएं।

इस मौके पर चेयरमैन जेबी बहल ने बताया कि सोसायटी द्वारा देश के अलग-अलग अस्पतालों एवं आई बैंकों के साथ करार किए गए हैं तथा लुधियाना के संकारा आई अस्पताल का सोसायटी को काफी सहयोग मिल रहा है और सूचना मिलने पर उनकी टीम पंजाब के हर कोने से कार्निया दान लेने के लिए पहुंचती है। उन्होंने कहा कि सोसायटी लंबे समय से नेत्रदान क्षेत्र में कार्य कर रही है तथा जिला प्रशासन का भी काफी सहयोग रहता है। उन्होंने बताया कि नेत्रदान के साथ-साथ सोसायटी द्वारा लोगों को शरीरदान के लिए भी प्ररित किया जा रहा है और ये दोनों दान मरणोपरांत किए जाने होते हैं। इस मौके पर सोसायटी सदस्यों ने जिलाधीश से मांग की कि सरकार द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के फार्म में नेत्रदान संबंधी आप्शन रखी गई है और स्कूलों एवं कालेजों में विद्यार्थियों को इसके प्रति जागरुक करने हेतु विशेष कार्यक्रम चलाए जाएं ताकि अधिक से अधिक लोग खासकर युवा वर्ग इस मुहिम के साथ जुड़ सकें।

इस मौके पर सोसायटी के कार्यों एवं मांगों को ध्यानपूर्वक सुनने उपरांत जिलाधीश कोमल मित्तल ने सोसायटी को आश्वस्त किया कि सिविल सर्जन कार्यालय को सूची उपलब्ध करवाने संबंधी कहा जाएगा तथा इसके अलावा स्कूलों एवं कालेजों में भी नेत्रदान संबंधी कार्यक्रम करवाने संबंधी कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने सोसायटी कार्यों की सराहना करते हुए आश्वस्त किया कि कार्निया ब्लाइंडनैस पीडि़तों को नई रोशनी प्रदान करने हेतु सोसायटी को पूर्ण सहयोग किया जाएगा। इस अवसर पर मदन लाल महाजन, रमिंदर सिंह, जसवीर सिंह आदि भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here