युवा रोज़गार कि वृद्धि: मूफार्म ने डेयरी व्यवसाय प्रबंधन पाठ्यक्रम शुरू करने की घोषणा की

पटियाला (द स्टैलर न्यूज़)। डेयरी व्यवसाय को प्रभावी ढंग से विकसित करने और युवाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से एग्रीटेक स्टार्टअप मूफार्म ने डेयरी व्यवसाय प्रबंधन में पाठ्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है। इसके लिए मूफार्म ने पंजाब के लुधियाना स्थित गडवासु (गुरु अंगद देव पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय) विश्वविद्यालय से साथ साझेदारी की है। यह पाठ्यक्रम एक महीने का सर्टिफिकेट कोर्स होगा, जिसको पूर्ण करने के बाद युवाओं के लिए नौकरी के अवसर तो मिलेंगे ही युवा अपना व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं | इसके अतिरिक्त, मूफार्म इन सशक्त युवाओं को ‘मिशन मैनेजर नामक जॉब के लिए भी तैयार कर रही है।
मिशन मैनेजर वह युवा होंगे जो इस कोर्स को पूरण करके देश के डेरी किसानो को समझकर उनके कुल मुनाफ़े को बड़ाने में उनकी मदद करेंगे। इस पाठ्यक्रम को पूर्ण कर लेने के उपरांत सशक्त युवाओं को मूफार्म मिशन मैनेजर के रूप में हायर करेगा। डेयरी व्यवसाय प्रबंधन पाठ्यक्रम के प्रमाणपत्र कार्यक्रम को गडवासु विश्वविद्यालय और मूफार्म के सहयोग से डिजाइन किया गया है ताकि डेयरी व्यवसाय को प्रभावी ढंग से विकसित किया जा सके, साथ ही डेयरी उद्योग के लिए युवाओं को आवश्यक ज्ञान और स्किल (कौशल) प्रशिक्षण दिया जा सके। इस पाठ्यक्रम में डेयरी अर्थशास्त्र, हितधारक प्रबंधन, राजस्व वृद्धि और व्यवसाय विकास जैसे प्रमुख विषयों को शामिल किया जाएगा, जिसमें किसानों को लाभदायक बनाने पर ध्यान दिया जाएगा।
मूफार्म के संस्थापक और सी ई ओ परम सिंह ने इस नए पाठ्यक्रम पर कहा कि डेयरी उद्योग बहुत हद तक अनऑर्गेनाइज्ड सेक्टर है। इसे ऑर्गेनाइज़ करने के लिए जरूरी है कि इस क्षेत्र में स्किल को बढ़ावा दिया जाए। यह पाठ्यक्रम इसी कमी को पूरा करेगी। परम सिंह ने कहा इस कोर्स को करने के बाद एक युवक नौकरी भी कर सकते हैं और डेयरी का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि सरकारी आंकड़ों के अनुसार, इस क्षेत्र में बहुत संभावनाएं हैं और 2026 तक ये इंडस्ट्री 314 अरब डॉलर यानी 26 लाख करोड़ रुपये की हो जाएगी।
परम सिंह ने कहा कि यह पाठ्यक्रम क्रॉस-सेलिंग और अप-सेलिंग अवसरों को चलाने के लिए एक परामर्शी मानसिकता, मजबूत ग्राहक समर्थन और संबंध प्रबंधन की आवश्यकता पर जोर देगा। इसके अतिरिक्त, प्रतिभागी यह सीखेंगे कि सेवा वितरण को बढ़ाने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन का लाभ कैसे उठाया जाए और ग्राहकों की समस्याओं को कार्रवाई के लिए एक मजबूत पूर्वाग्रह के साथ हल किया जाए। कार्यक्रम के अंत तक, प्रतिभागियों के पास प्रभावी मिशन प्रबंधक बनने और डेयरी उद्योग में विकास को चलाने के लिए आवश्यक कौशल होंगे। इस पाठ्यक्रम के लिए अन्य जानकारी प्राप्त करने के हेतु आप मूफ़ार्म के टोल फ्री नंबर 1800 123 7978 पर कॉल कर सकते हैं। 

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here