बरसातों से पहले नगर निगम, नगर परिषदें नालों की सफाई का काम बनाए यकीनी

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने नगर निगम व नगर परिषदों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे बरसातों से पहले नालों आदि की सफाई का काम यकीनी बनाएं। उन्होंने कहा कि सीवरेज व पानी की पाइपर की रिपेयरिंग आदि का सुनिश्चित बनाया जाए ताकि गंदा पानी सीवरेज के पानी के साथ मिक्स होने की कोई शिकायत न आए। वे आज मासिक बैठक के दौरान अलग-अलग विभागों के कार्यों की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) दलजीत कौर, एस.डी.एम दसूहा ओजस्वी अलंकार, एस.डी.एम. होशियारपुर प्रीतइंदर सिंह बैंस, एस.पी(मुख्यालय) मंजीत कौर भी मौजूद थे।
डिप्टी कमिश्नर ने तहसीलदारों व नायब तहसीलदारों को हिदायत करते हुए कहा कि रिकवरी संबंधी मामलों में गंभीरता दिखाई जाए व डिफाल्टरों की लिस्ट बना कर आगे की कार्रवाई शुरु  की जाए। उन्होंने बैठक के दौरान फसल ऋण राहत योजनाओं, कोर्ट केसों के अलावा अन्य विषयों पर जानकारी हासिल कर पेंडिंग मामलों के जल्द निपटारे के भी निर्देश दिए।
डिप्टी कमिश्नर ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि जिला वासियों को सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में सुचारु ढंग से स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाएं। उन्होंने कहा कि अलावा डेंगू की रोकथाम के लिए एक अभियान के तौर पर गतिविधियां शुरु की जाएं। इस दौरान उन्होंने ई.ओज व बी.डी.पी.ओज को शहरी व ग्रामीण इलाकों में डेंगू की रोकथाम के लिए लगातार फागिंग करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने डेंगू का लारवा चैक करना यकीनी बनाया जाए, ताकि डेंगू के मच्छर को पैदा होने से पहले ही रोका जा सके। उन्होंने मासिक बैठक के दौरान उन्होंने कोविड-19 संबंधी आ रहे मामलों की समीक्षा की और स्वास्थ्य विभाग को जरुरी प्रोटोकाल का पालन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आम आदमी क्लीनिक के माध्यम से लोगों तक बेहतर ढंग से स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाना यकीनी बनाया जाए। इस दौरान उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं की डिलिवरी अधिक से अधिक सरकारी अस्पतालों में करवाने के लिए गतिविधियां और तेज की जाएं। उन्होंने कहा कि डिलिवरी के दौरान बी.पी.एल परिवारों से संबंधित महिलाओं को दी जाने वाली वित्तिय सहायता भी सुचारु  ढंग से दी जाए। उन्होंने ड्रग एंड कास्मैटिक एक्ट के अंतर्गत मैडिकल स्टोरों की जांच यकीनी बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि अनियमितता सामने आने पर सख्त एक्शन लिया जाए। उन्होंने कहा कि टी.बी. की बीमारी संबंधी भी अधिक से अधिक जागरु कता फैलाई जाए व ऐसे मरीज सामने आने पर उनका फौरी इलाज किया जाए।
डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने स्कूल शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए चुने गए पांच स्कूल ऑफ एमीनेंस पर चर्चा की। इस दौरान उन्होंने मिड-डे-मील के अंतर्गत दिए जा रहे खाने की गुणवत्ता बरकरार रखने की हिदायत भी की। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग स्कूलों में बाथरु मों व कमरों की साफ-सफाई के अलावा अन्य सुविधाएं भी यकीनी बनाएं, ताकि विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए अच्छा माहौल दिया जा सके। इस दौरान उन्होंने समग्रा शिक्षा अभियान व स्कूल शिक्षा विभाग के अन्य प्रोग्राम के बारे में भी जानकारी हासिल की। इसके अलावा उन्होंने सहकारिता विभाग, पशु पालन विभाग, सामाजिक सुरक्षा विभाग के कार्यों की भी समीक्षा की। इस मौके पर अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here