रिथिंक मोबिलिटी’ थीम पर जिले में मनाया गया ग्लोबल रोड सेफ्टी जागरुकता सप्ताह: सचिव आर.टी.ए

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। सचिव रिजनल ट्रांसपोर्ट अथारिटी रजिंदर पाल सिंह गिल ने बताया कि डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल के नेतृत्व में जिले भर में 15-21 मई तक ग्लोबल रोड सेफ्टी जागरुकता सप्ताह मनाया गया। उन्होंने बताया कि अलग-अलग विभागों की ओर से कैंप व ईवेंट के माध्यम से लोगों को सडक़ सुरक्षा नियमों के प्रति जागरुक किया गया, जिसके अंतर्गत स्कूलों, बस स्टैंडों, ट्रक एसोसिएशनों व अन्य स्थानों पर ट्रैफिक जागरुकता संबंधी कैंप लगाए गए।
सचिव रिजनल ट्रांसपोर्ट अथारिटी ने बताया कि इस बार सडक़ सुरक्षा सप्ताह का थीम ‘रिथिंक मोबिलिटी’ रहा। थीम के अनुसार शहर में अनाधिकृत अतिक्रमण हटाने संबंधी कार्रवाई करने के साथ-साथ ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के चाला काटे गए व उनको सडक़ सुरक्षा नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित किया गया। इसी कड़ी में आज मोटर व्हीकल इंसपेक्टर दविंदर सिंह, ट्रैफिक पुलिस इंचार्ज होशियारपुर सुरिंदर सिंह ने अपनी टीमों के साथ बस स्टैंड होशियारपुर में आम जनता व ड्राइवरों को ट्रैफिक नियमों का पालन कर अमूल्य मानवीय जिंदगियों को बचाने की अपील की। इसके साथ ही शहर में गाडिय़ों के आगे-पीछे रैट्रो रिफलेक्टर टेप लगाई गई व वातावरण की संभाल के लिए गाडिय़ों के प्रदूषण चैकअप कैंप भी लगाए गए।
सचिव रिजनल ट्रांसपोर्ट अथारिटी ने बताया कि डिप्टी कमिश्नर की ओर से पिछले दिनों अलग-अलग विभागों के साथ सडक़ सुरक्षा संबंधी बैठक की गई, जिसमें नेशनल हाईवेज अथारिटी, लोक निर्माण विभाग, नगर निगम के अधिकारियों को जिले में चिन्हित किए गए 44 एक्सीडेंट ब्लैक स्पॉटज की लिस्ट देकर उनकी रैक्टीफिकेशन संबंधी बनती कार्रवाई अमल में लाने के लिए निर्देश दिए गए व ट्रैफिक पुलिस को इन ब्लैक स्पाटज वाले स्थानों पर अस्थायी नाके, बैरिकेडिंग व यातायात कंट्रोल करने के लिए मुलाजिम तैनात करने की हिदायत भी दी गई थी। डिप्टी कमिश्नर की ओर से होशियारपुर इंस्टीट्यूट आफ आटोमोटिव एंड ड्राइविंग स्कीलज की गर्वनिंग बाडी की बैठक में भी रोड सेफ्टी रिफ्रैशर कोर्स के साथ-साथ ड्राइविंग स्किलज के अन्य कोर्स शुरु करने संबंधी विचार किया गया ताकि शिक्षित ड्राइवर मैनपावर में वृद्धि की जा सके व सडक़ों पर सुरक्षित यातायात यकीनी बनाया जा सके।
रजिंदर पाल सिंह गिल ने बताया कि पिछले दिनों एस.डी.एम. होशियारपुर प्रीत इंदर सिंह बैंस की ओर से सेफ स्कूल वाहन स्कीम का पालन करवाने संबंधी अलग-अलग विभागों के साथ बैठक की गई, जिसमें जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी, जिला बाल सुरक्षा अधिकारी, जी.एम. रोडवेज, ट्रैफिक इंचार्ज शामिल थे। बैठक के दौरान सभी विभागों व स्कूलों के प्रिंसिपल को स्कूल अथारिटी की जिम्मेदारी निभाते हुए बच्चों के सुरक्षित यातायात को यकीनी बनाने के निर्देश दिए गए व स्कूली बच्चों के माता-पिता को भी अपील की गई असुरक्षित वाहनों व आटो रिक्शा में बच्चों को स्कूल न भेजा जाए। सचिव रिजनल ट्रांसपोर्ट अथारिटी रविंदर सिंह गिल ने जिला वासियों को अपील करते हुए कहा कि हर शहरी की ओर से अपना फर्ज समझ कर यातायात नियमों का पालन किया जाए ताकि सडक़ हादसों की रोकथाम हो सके व कीमती जिंदगियां बचाई जा सके।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here