विश्व तंकाबू निषेध दिवस पर नए जिला एवं सत्र न्यायलय परिसर में जागरुकता कार्यक्रम व वॉकथान का हुआ आयोजन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी की ओर से आयोजित कार्यक्रम के दौरान जिला एवं सत्र न्यायधीश दिलबाग सिंह जौहल की ओर से सभी न्यायिक अधिकारियों की मौजूदगी में नए जिला एवं सत्र न्यायलय परिसर होशियारपुर में साइन बोर्ड लगाए गए। इस दौरान जिला बार एसोसिएशन के प्रधान एडवोकेट आर.पी. धीर, जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी के अधिकारी व कर्मचारी भी मौजूद थे। इस मौके पर तंबाकू के दुष्प्रभावों के बारे में जागरुकता बढ़ाने और तंबाकू मुक्त जीवन शैली को बढ़ावा देने के लिए जहां एक जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया वहीं जिला एवं सत्र न्यायधीश के नेतृत्व में वॉकथान का भी आयोजन किया गया, जिसमें सभी न्यायिक अधिकारियों, जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी के अधिकारियों व कर्मचारियों ने शमूलियत की।
जिला एवं सत्र न्यायधीश दिलबाग सिंह जौहल ने जागरुकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जिला एवं सत्र न्यायलय परिसर तंकाबू और धूम्रपान निषेध क्षेत्र घोषित हो गया है। उन्होंने इस दौरान सभी व्यक्तियों को तंबाकू छोडऩे का संकल्प लेने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि तंबाकू छोडऩा आसान नहीं है लेकिन प्रियजनों, स्वास्थ्य निगरानी या उपलब्ध कम्यूनिटी हैल्पलाइन से यह संभव है। उन्होंने कहा कि अगर किसी को तंबाकू छोड़ेने संबंधी अपनी इस लड़ाई में सहायता की जरुरत है, तो वह जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी से संपर्क कर सकता है।
इस दौरान सी.जे.एम-कम-सचिव जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी अपराजिता जोशी ने तंबाकू के सेवन से बच्चों, परिवारों, समाज व आने वाली पीढिय़ों पर पडऩे वाले दुष्प्रभावों के बारे में बात की। उन्होंने सभी को सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद(व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, आपूर्ति और वितरण व विज्ञापन और विनियमन का निषेध) अधिनियम, 2023 के प्रावधानों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोई भी सार्वजनिक स्थान पर धूम्रपान करता पाया जाता है तो उसे 200 रुपए जुर्माना किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष विश्व तंबाकू निषेध दिवस का विषय ‘हमें भोजन की आवश्यकता है, तंबाकू की नहीं’ है। उन्होंने बताया कि इस दिन हम सभी को तंबाकू छोडऩे का संकल्प लेना चाहिए क्योंकि तंबाकू के सेवन से हर वर्ष लाखों लोगों की जान चली जाती है। इसके अलावा इससे फेफड़ों का कैंसर, ह्रदय रोग, स्ट्रोक आदि कई स्वास्थ्य समस्याएं आ जाती है।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here