5 जून से शुरू होगा नाईस स्मार्ट किडज़ समरकैम्प, रजिस्ट्रेशन शुरू

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। पिछले 28 सालों से होशिोयारपुर व आसपास के इलाकों के युवाओं को क्वालिटी कम्पयूटर ऐजूकेशन के ज़रिए कामयाब कैरियर देने में नाईस कम्पयूटरज़ ने अपना सर्वश्रेष्ठ मुकाम बना रखा है। इसके अलावा स्कूली बच्चों के लिए गर्मी की छुटियों को मनोरंजक व ज्ञानवर्धक बनाने के लिये समर कैम्प की शुरूआत भी नाईस से ही हुई। 3 जून से आरम्भ होने वाले नाईस स्मार्ड किडज़ समर कैम्प में कम्पयूटर स्किलज़, स्मार्ट कम्यूनिकेशनज़ के साथ-साथ लाइफ स्किलज़ वर्कशाप भी लगाई जाती है। चूंकि इस समर कैंप का मकसद केवल कुछ घंटे व्यतीत करना नहीं बल्कि बच्चों के आत्मविश्वास बढ़ाने व उनकी अन छुई प्रतिभाओं को निखारने को अधिक महत्त्व दिया जाता है इसी लिए स्मार्ट किडज़ समर कैम्प में लेने से पहले बच्चों की पर्सनल काउन्सलिंग की जाती है और पेरेन्टस से विस्तार में बात करने के बाद ही बच्चों की उम्र, क्लास व उनकी ज़रूरत के मुताबिक कोर्सीज़ दियेे जाते हैं। कम्पयूटर कोर्सीज़ मेंलिटल-एक्सपर्ट, जूनियर-एक्सपर्ट,आई.टी.-एक्सपर्ट,वेब-एक्सपर्ट, ग्रैफिक डिज़ाईनिंग व स्कूल स्लेबस पर आधारित जावा व सी-प्रोग्रामिंग स्किलज़ उपलब्ध कराए जाते हैं जिसमें पर्सनल अटैन्शनव प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के ज़रिए उन्हें माहिर किया जाता है। हर साल तसल्ली बख्श नतीजों के कारण नाईस स्मार्ट किडज़ समर कैंप बच्चों का फेवरेटइवेंट है।

Advertisements

सेंटर डायरैक्टर प्रेम सैनी के अनुसार इस कैम्प में केवल होशियारपुर शहर ही नहीं, आसपास के अन्य इलाकों के अलावा दिल्ली, राजस्थान, मुम्बई और हरियाणा के कुछ परिवार हर साल गर्मी की छुटियों में बच्चों को यहां रिश्तेदारों के पास रखकर यह कैंप लगवाते हैं। नाईस चब्बेवाल सैंटर में भी माहिलपुर व आसपास के सभी गांवों से बच्चों को यह सुविधा मुहैया करवाई गई है। कैंप कोऑडीनेटर स्वीन सैनी इसके लिए अत्यन्त उत्साहित रहती हैं और हर साल बच्चों के लिए नई सुविधाएं व लर्निंग टैक्नीकस आयाजित करती हैं। बच्चों के लिए पर्सनैलिटी ग्रूमिंग के तहत स्मार्ट कम्यूनिकेशनज़ के कोर्स में बच्चों के कान्फिडेंस बिल्डिंग, पब्लिक स्पीकिंग, स्टेजस्किलज़, लीडरशिप स्किलज़ पर काम किया जाता है।

इसके साथ ही बच्चों से जुड़ी पैरेन्टस की परेशानियों को जानकर उनका उचित समाधान करने के साथ-साथ आज के दौर में बच्चों से जुड़ी अनेकों दुविधाओं के मद्देनजऱ नाईस स्मार्ट किडज़ समर कैम्प में लाइफस्किलज़ के पर्सनलसेशनज़ भी दिए जाते है। जिसमें सर्टीफाइड काउन्सलरज़ व एक्सपर्ट लाइफ स्किल ट्रेनरज़ पर्सनल व ग्रुप काउन्सिलंग के ज़रिए किशोरवर्ग के बच्चों से सेल्फग्रूमिंग, सेल्फडिसीप्लिन, पॉज़ीटीव एटीट्यूड, स्ट्रेसमैनेजमेन्ट, ऐंगरमैनेजमेन्ट, टाइममैनेजमेन्ट, नैतिकव सामाजिक जि़म्मेवारियां, डिसिजऩ मे किंगस्किलज़, सेहत व अन्य नाजुक मुद्दों पर खुलकर चर्चा होती है। दसवीं के बाद सब्जैक्ट चुनाव की दुविधा व भेड़ चाल में लिऐ गए गल्त फैसलों को देखते हुए नौंवी व दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए प्रेम सैनी व स्वीन सैनी पर्सनल कैरियर काउन्सलिंग के लिए हर वक्त उपलब्ध रहते हैं ताकि उन्हें भविष्य में अपनी प्रतिभानुसार सब्जैक्ट चुनाव में मदद हो सके। इस साल के नाईस स्मार्टकिडज़ समर कैम्प के लिए रजिस्ट्रेशन शुरु हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here