गतका फेडरेशन यूके ने भारतीय राष्ट्रीय खेलों में गतका खेल को शामिल करने पर प्रसन्नता व्यक्त की

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। गतका फेडरेशन यूके के प्रधान और ब्रिटिश संसद के पहले दस्तार पहनने वाले सिख सदस्य तनमनजीत सिंह ढेसी ने भारत में राष्ट्रीय खेलों में गतका खेल को शामिल करने पर अपार प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि इस उपलब्धि से दुनिया भर में रहने वाले खिलाड़ियों के मन में खुशी की लहर है और भारत में गतका की इस उपलब्धि का यह मॉडल अन्य देशों में भी लागू किया जाएगा ताकि इस गौरवशाली खेल और विरासती कला को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई जा सके। एक स्टेटमेंट में ढेसी ने कहा कि राष्ट्रीय खेलों में भागीदारी से गतका खेल को भारत सहित पूरी दुनिया में फलने-फूलने में बहुत मदद मिलेगी। इस बड़ी उपलब्धि के लिए उन्होंने वर्ल्ड गतका फेडरेशन और नेशनल गतका एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष हरजीत सिंह ग्रेवाल के योगदान और पिछले डेढ़ दशक से किए जा रहे उनके अथक प्रयासों की सराहना करते हुए सभी गतका खिलाडिय़ों, अधिकारियों, कोचों और रेफरियों को भी बधाई दी है।

Advertisements

उन्होंने इस कदम के लिए भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन (आईओए) को भी धन्यवाद दिया और उम्मीद जताई कि आईओए भविष्य में भी भारत की इस महान कला को बढ़ावा देने के लिए नेशनल गतका एसोसिएशन को निरंतर बेहतर अवसर प्रदान करता रहेगा। उन्होंने कहा कि समय की कसौटी पर खरी उतरी यह विरासती कला साल 1936 से उच्च शिक्षण संस्थानों में नियमित प्रतिस्पर्धी खेल के रूप में आत्मरक्षा खेल के रूप में लोकप्रिय थी लेकिन 1985 के बाद यह लगभग बंद हो गई।

उन्होंने कहा कि आईओए ने गतका खेल को एक प्राचीन कला/खेल के रूप में पहचानने और मान्यता देने में क़रीब 87 साल लग गए क्योंकि गतका के कई समकालीन खेलों को बहुत पहले से ही आईओए और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा मान्यता दे दी गई थी। यूके सांसद ढेसी ने कहा कि वर्ल्ड गतका फेडरेशन द्वारा तैयार किए गए रोडमैप के तहत गतका खेल को दुनिया भर में बढ़ावा देने के लिए “विजन डॉक्यूमेंट-2030” भी तैयार है, जिसके तहत गतका खेल को एशियन गेम्स, सैफ गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स और ओलिंपिक गेम्स में शामिल करने का अगला लक्ष्य है क्योंकि उपरोक्त अन्तर्राष्ट्रीय खेलों में गतका खेल की समकालीन खेलों को बहुत पहले से ही सम्मिलित किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय संस्थान व एनआरआई भाईचारा इस दिशा में भरपूर सहयोग दे ता जो गतका को उपरोक्त अन्तर्राष्ट्रीय खेलों में शामिल किया जा सके। इस मौके पर उनके साथ जंग बहादुर सिंह और कमल प्रीत कौर भी थीं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here