मजबूत लोकतंत्र में सबकी भागीदारी के अंतर्गत  ‘टौणी देवी निर्वाचक साक्षरता क्लब’ की पहल

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रजनीश शर्मा। राजकीय उत्कृष्ट माध्यमिक पाठशाला टौणी देवी में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार नवमी  से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को निर्वाचन साक्षरता से जोड़ने के लिए निर्वाचक साक्षरता क्लब द्वारा एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित  किया गया। इस क्लब में   शामिल छात्र-छात्राएं अपने परिवार, आस-पास क्षेत्रों में सभी को वोटर बनने तथा चुनाव में मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जागरूक करेंगे। यह जानकारी देते हुए प्रधानाचार्य  रजनीश रांगड़ा ने बताया कि स्‍वीप का प्रमुख लक्ष्‍य निर्वाचनों के दौरान सभी पात्र नागरिकों को मत देने और जागरूक निर्णय लेने के लिए प्रोत्‍साहित करके भारत में सही मायनों में सहभागी लोकतंत्र का निर्माण करना है। यह कार्यक्रम विविध प्रकार के सामान्‍य एवं लक्षित ऐसे इंटरवेंशनों पर आधारित हैं, जो राज्‍य के सामाजिक-आर्थिक, सांस्‍कृतिक और जनसांख्यिकीय प्रोफाइल के साथ-साथ निर्वाचनों के पिछले चक्रों में निर्वाचकीय सहभागिता के इतिहास और उनसे मिली सीख के अनुसार अभिकल्पित किए गए हैं। 

Advertisements

निर्वाचक साक्षरता क्लब भावी एवं नये मतदाता को सीखने और अनुभव प्राप्त करने का अवसर देगा। उन्होंने कहा कि निर्वाचक साक्षरता के लिये क्लब एक जीवंत हब के रूप में कार्य करेगा और इससे युवा और भावी मतदाताओं में निर्वाचन प्रक्रिया में भागीदारी की पहल हो सकेगी। इस  क्लब के जरिये मतदाता पंजीयन, निर्वाचन प्रक्रिया और संबंधित विषयों पर लक्षित जनसंख्या को शिक्षित किया जा सकेगा। इस अवसर पर स्वीप  नोडल अधिकारी  सोनू  कुमार ने कहा कि स्कूल के नये एवं भावी मतदाताओं को ईवीएम और वीवीपेट से परिचित करवाकर उनकी सत्यता एवं विश्वसनीयता से अवगत करवाया जायेगा। इसके तहत विद्यार्थियों में क्षमता विकास के साथ उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया के सभी प्रश्नों की जानकारी भी दी जायेगी। इससे 14 वर्ष की आयु से ही विद्यार्थी निर्वाचन प्रक्रिया से भली-भांति परिचित हो सकेंगे।

इसके तहत सदस्यों के लिये प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया जा सकता है। वहीं इस पहल के तहत भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से मतदाता जागरूकता के मकसद से पांच फ्लोर गेम विकसित किये गए हैं। इन पांच खेलों में स्टापू तथा सांप-सीढ़ी शामिल है। स्टापू में मतदान के विभिन्न चरणों के बारे में बताया गया है जबकि सांप – सीढ़ी में निर्वाचन प्रक्रिया का जिक्र है। इसी तरह से ‘मेज’ में निर्वाचन प्रक्रिया में इस्तेमाल किये जाने वाले फार्मो का जिक्र है। इसके अलावा चुनाव में सुगमता पर आधारित लूडो और ईवीएम-वीवीपीएटी की जानकारी देने के लिये गोल चक्कर जैसे खेल उपलब्ध हैं। क्लब के सदस्यों का उपयोग समुदाय में निर्वाचक साक्षरता बढ़ाने में किया जायेगा। बच्चों ने  इस अवसर पर शपथ के साथ साथ विभिन्न गतिविधिओं जैसे नारा लेखन ,पेंटिंग इत्यादि में बढ़ चढ़ कर भाग किया  I

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here