जसविंदर कौर के परिवार की तीन पीढिय़ों ने नेत्रदान से जुडक़र कायम की मिसाल: संजीव अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। रोटरी आई बैंक एवं कार्निया ट्रांसप्लांट सोसायटी की तरफ से श्री गुरु सिंह सभा गुरुद्वारा साहिब रेलवे रोड में नेत्रदान जागरुकता शिविर लगाया गया। प्रधान व प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा की अगुवाई में लगाए गए इस शिविर में सोसायटी सदस्यों ने उपस्थिति को नेत्रदान की महत्ता और इसकी प्रक्रिया संबंधी विस्तृत जानकारी दी। यह शिविर जसविंदर कौर की माता स्व. गुरचरन कौर की दूसरी बरसी पर उनकी याद को समर्पित रहा। इस मौके पर दसमेश वैल्फेयर सोसायटी के सदस्यों ने श्री सुखमणि साहिब का पाठ किया और कीर्तन उपरांत सोसायटी सदस्यों ने नेत्रदान संबंधी जानकारी दी।

Advertisements

इस मौके पर प्रधान संजीव अरोड़ा ने कहा कि सोसायटी द्वारा कार्निया ब्लाइंडनैस को खत्म करने के लिए जनता के सहयोग से प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कार्निया ब्लाइंडनैस न हो इसके लिए भी लोगों को आंखों की संभाल एवं समय-समय पर आंखों की जांच को नियमित बनाने हेतु भी प्रेरित किया जाता है। श्री अरोड़ा ने कहा कि मरणोपरांत किए जाने वाले एकमात्र नेत्रदान से हम दो जिंदगियों को रोशनी प्रदान करते हैं तथा हरेक इंसान को जीतेजी रक्तदान और मरणोपरांत नेत्रदान का संकल्प जरुर लेना चाहिए। श्री अरोड़ा ने बताया कि सोसायटी अब तक 3800 से अधिक लोगों को रोशनी प्रदान कर चुकी है और इसका सारा खर्च दानी सज्जनों के सहयोग से सोसायटी द्वारा किया जाता है। इस दौरान उन्होंने एम्स से प्राप्त कार्निया ब्लाइंडनैस बच्चों व उनके आप्रेशन करवाए जाने संबंधी जानकारी सांझा की, जिसे सुनकर शिविर में मौजूद लगभग हरेक उपस्थित की आंखें नम हो गईं।

इस अवसर पर चेयरमैन जेबी बहल व सचिव प्रिं. डीके शर्मा ने बताया कि जसविंदर कौर की दादी जब दुनिया से विदा हुई थीं तो परिवार ने उनके नेत्रदान किए थे। उसी परंपरा को कायम रखते हुए दो साल पहले जब इनकी माता का देहांत हुआ था तो भी उनकी आंखें दान की गई थीं। यह परिवार 4 लोगों को रोशनी प्रदान करके इस पुण्य के यज्ञ में आहुति डाल चुका है। उन्होंने बताया कि अब जसविंदर कौर ने नेत्रदान प्रणपत्र भरकर इस परंपरा को जारी रखने का जो मील पत्थर स्थापित किया है, वह समाज के लिए प्रेरणास्रोत है।

उन्होंने बताया कि जसविंदर कौर द्वारा की गई पहल को देखते हुए संगत से भी लोगों ने अपनी आंखें दान की, जिनमें हरिंदर कौर, प्रो. इंदरजीत सिंह, गुरदीप सिंह, सुरिंदरपाल सिंह तथा हरचैन सिंह प्रमुख थे। सोसायटी की तरफ से नेत्रदान प्रणपत्र भरने वाले सभी लोगों को सम्मानित करते हुए उनका धन्यवाद किया गया। इस अवसर पर जसवीर सिंह ने बताया कि दान लिए गए नेत्र 72 घंटे के भीतर कार्निया ब्लाइंडनैस पीडि़त को डाले जाते हैं और एक व्यक्ति की दो आंखें दो लोगों की जिंदगी में रोशनी भरती है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह नेत्रदान प्रणपत्र जरुर भरें। इस अवसर पर विजय अरोड़ा, रजिंदर सिंह, निधि खुल्लर, जसवीर कंवर, कुलतार सिंह सहित अन्य गणमान्य मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here