सांपला ने एचपीसीएल में एससी आरक्षण, बैकलॉग रिक्तियों की स्थिति की व एससी कर्मचारियों के कल्याण समीक्षा की

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़): अनुसूचित जाति के कर्मचारियों के अधिकारों की रक्षा के साथ-साथ कंपनी के भीतर उनका कल्याण सुनिश्चित करने के लिए, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) ने गुरुवार को मुंबई में हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के प्रबंधन के साथ एक समीक्षा बैठक की।

Advertisements

एनसीएससी ने अपने अध्यक्ष विजय सांपला के नेतृत्व में सबसे पहले अखिल भारतीय हिंदुस्तान पेट्रोलियम एससी/एसटी कर्मचारी कल्याण संघ के साथ बैठक की। बैठक के दौरान संस्था की अध्यक्षा नेहा तकपीरे और महासचिव नितिन बी वाकोडे ने सांपला और एनसीएससी अधिकारियों को एचपीसीएल के भीतर कर्मचारियों के सामने आने वाले मुद्दों से अवगत कराया।

कर्मचारी कल्याण संघ के पदाधिकारियों ने सांपला से अनुरोध किया कि वे एचपीसीएल प्रबंधन से यह सुनिश्चित करने के लिए कहें कि विदेशी प्रशिक्षण कार्यक्रमों सहित प्रत्येक प्रशिक्षण कार्यक्रम में एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए 25% सीटें आरक्षित हों और प्रशिक्षण दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जाए।

“इसके अलावा, एचपीसीएल द्वारा एसोसिएशन को कार्य व्यवस्था प्रदान करनी चाहिए और एचपीसीएल की विभिन्न एचआर और आईआर नीति निर्माण प्रक्रियाओं में एसोसिएशन की भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। एचपीसीएल द्वारा एसोसिएशन को कार्यालय स्थान भी उपलब्ध कराना चाहिए”, एसोसिएशन के सदस्यों ने सांपला से अनुरोध किया।

दोपहर बाद, एनसीएससी ने एचपीसीएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक पुष्प कुमार जोशी के नेतृत्व में एचपीसीएल प्रबंधन के साथ आधिकारिक बैठक की। एनसीएससी के अध्यक्ष सांपला ने एससी आरक्षण की स्थिति, बैकलॉग रिक्तियों और शिकायत निवारण तंत्र के कामकाज और अन्य मुद्दों की समीक्षा की।

सांपला ने एचपीसीएल प्रबंधन को एससी कर्मचारी संघ का ज्ञापन भी सौंपा। सांपला ने एचपीसीएल प्रबंधन से विशेष रूप से ज्ञापन में कर्मचारियों द्वारा उठाए गए मुद्दों पर गौर करने और की गई कार्रवाई रिपोर्ट आयोग को सौंपने को कहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here