वन महोत्सवः मंत्री जिंपा ने गांव चौहाल व डाडा में किया पौधारोपण, जिला में लगाए गए डेढ़ लाख पौधे

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। वन महोत्सव के दौरान आज पूरे जिले में वन विभाग के साथ-साथ अलग-अलग विभागों की ओर से पौधारोपण किया गया। कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा की ओर से जिला स्तरीय वन महोत्सव की शुरुआत होशियारपुर के गांव चौहाल व डाडा में पौधारोपण कर की गई। इसके अलावा गढ़शंकर में डिप्टी स्पीकर पंजाब विधान सभा जय कृष्ण सिंह रौढ़ी, शाम चौरासी में विधायक डा. रवजोत सिंह, उड़मुड़ विधान सभा क्षेत्र में विधायक जसवीर सिंह राजा गिल, दसूहा विधान सभा क्षेत्र में विधायक कर्मवीर सिंह घुम्मण व मुकेरियां में विधान सभा इंचार्ज जी.एस मुल्तानी ने भी अलग-अलग स्थानों पर जाकर पौधारोपण किया व वन महोत्सव की शुरुआत करवाई।

Advertisements

कैबिनेट मंत्री पंजाब ब्रम शंकर जिंपा ने पौधारोपण के दौरान पत्रकारों के साथ बातचीत के दौरान कहा कि पौधे हमारी लाइफ लाइन है और इनके बिना मानव जीवन संभव नहीं है। उन्होंने बताया कि बहुत खुशी की बात है कि पूरे जिले में वन महोत्सव के दौरान एक दिन में करीब डेढ़ लाख पौधे लगाए जा गए हैं, जो कि हमारे पर्यावरण के लिहाज से बहुत ही प्रशंसनीय कदम है।

गढ़शंकर में डिप्टी स्पीकर जय कृष्ण रौढ़ी, शाम चौरासी में विधायक डा. रवजोत सिंह, उड़मुड़ में विधायक जसवीर सिंह गिल, दसूहा में विधायक कर्मवीर सिंह घुम्मण व मुकेरियां में विधान सभा इंचार्ज जी.एस मुल्तानी ने किया पौधारोपण

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के इस प्रयास से लोगों में भी पौधारोपण को लेकर और ज्यादा जागरुकता पैदा होगी। इस दौरान उनके साथ मेयर सुरिंदर कुमार, डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल, वनपाल नार्थ सर्कल होशियारपुर डा. संजीव कुमार तिवाड़ी, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) राहुल चाबा, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(ग्रामीण विकास) बलराज सिंह भी मौजूद थे।
कैबिनेट मंत्री ने कहा कि प्रदेश को हरा भरा व विकसित राज्य बनाना मुख्य मंत्री भगवंत मान का विजन है। उन्होंने कहा कि पौधारोपण के साथ इसकी संभाल करना भी हम सभी की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि वातावरण को स्वच्छ व संतुलित बनाए रखने के लिए पौधारोपण का विशेष महत्व है, इस लिए हमें अधिक से अधिक पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी जिम्मेदारी भी निभानी चाहिए। डिप्टी स्पीकर पंजाब विधान सभा जय कृष्ण सिंह रौढ़ी ने कहा कि जिले भर में पौधे लगाने के अभियान का उद्देश्य जहां लोगों को साफ-सुथरा वातावरण मुहैया करवाना है वहीं लोगों को वातावरण संभाल के प्रति जागरु क भी करना है।

विधायक उड़मुड़ जसवीर सिंह राजा गिल, विधायक दसूहा कर्मवीर सिंह घुम्मण व मुकेरियां विधान सभा इंचार्ज जी.एस मुल्तानी ने भी पौधारोपण के दौरान कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए तन-मन से प्रयास करने की जरुरत है, जिससे हम अपनी आने वाली पीढिय़ों को साफ-सुथरा और हरा भरा पर्यावरण दे सकें। इस लिए न सिर्फ ज्यादा से ज्याद पौधारोपण किया जाए बल्कि पौधों की सुरक्षा भी यकीनी बनाई जाए।
डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने बताया कि वन विभाग के सहयोग से पूरे जिले में पौधारोपण किया गया है। उन्होंने बताया कि एक लाख से ज्यादा पौधे होशियारपुर के सभी वन मंडलों में वन विभाग की टीम की ओर से लगाए गए हैं, इसके अलावा ग्रामीण विकास विभाग, नगर परिषदें व एन.जी.ओज की ओर से भी पौधारोपण किया गया है।

उन्होंने इस दौरान यूथ क्लबों, एन.जी.ओज व विद्यार्थियों से अपील करते हुए कहा कि वे आने वाले दिनों में अधिक से अधिक पौधारोपण करने के साथ लगाए गए पौधे की संभाल भी करें। उन्होंने बताया कि आज पूरे जिले में औषधीय पौधों के साथ-साथ पीपल, बरगद, सुहांजना, अरजन, जामुन, टाहली, खैर, कीकर, फलाही, आम, अमरुद, शीशम, आवंला आदि के पौधे लगाए गए हैं। इस दौरान डी.एफ.ओ होशियारपुर, सीनियर डिप्टी मेयर प्रवीन सैनी, डिप्टी मेयर रंजीता चौधरी, जिला विकास फैलो जोया सिद्दिकी, वन रेंज अधिकारी जतिंदर सिंह भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here