छावनी कलां: शराब फैक्ट्री के विरोध में एकजुट हुए लोगों ने लगाया जाम

Protest-against-liqour-factory-chawani-kalan-Hoshiarpur-Punjab.jpg

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। होशियारपुर के गांव छांवनी कला में लगाई जा रही शराब की फैक्ट्री के विरोध में पिछले काफी लंबे समय से गांव निवासियों व आस-पास के इलाकों के लोगों द्वारा लगातार विरोध किया जा रहा है। इलाके के लोगों ने होशियारपुर-चंडीगढ़ रोड पर 1 दिसंबर दिन शुक्रवार को जाम लगाकर अपना रोष जाहिर किया और लगाई जा रही शराब फैक्ट्री के कार्य को तुरंत बंद करने की मांग की। प्रदर्शनकारियों ने करीब तीन घंटे रोड जाम रखा और प्रशासनिक के आश्वासन के बाद कुछ दिनों के लिए जाम हटाने की बात कही। उन्होंने कहा कि अगर प्रशासन ने उनकी जायज मागों को न माना तो वह बड़े स्तर पर रोष प्रदर्शन करेंगे। लोगों का कहना है कि जिला प्रशासन उनकी एक भी बात सुनने के लिए राजी नहीं है और न ही कोई कार्रवाई का जा रही है। उन्होंने कहा कि अगस्त 2017 को उनके द्वारा जिलाधीश को मिलकर फैक्ट्री बंद करने और भ्रष्ट प्रशासनिक अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई तथा जांच के लिए अपील की गई थी। इलाका निवासियों ने आरोप लगाया कि बराबर के पद पर कार्य करते अधिकारी अपने बराबर के अधिकारी के विरुद्ध जांच नहीं कर सकते यह जांच एक दिखावा है।

Advertisements

मास्टर इंद्रजीत सिंह सहित बड़ी संख्या में उपस्थित इलाका निवासियों ने बताया कि गांव छावनी कला के सरपंच ने प्रशासनिक अधिकारियों और फैक्ट्री मालिकों के साथ मिलकर गांव व इलाके के लोगों को गुमराह कर शराब की फैक्ट्री लगाने के लिए लोगों के हस्ताक्षर करवाए हैं। जिसके विरुद्ध इलाके के लोगों ने गांव के सरपंच और उनके साथ मिलीभगत करने वाले प्रशासनिक अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की।

लोगों का कहना है कि करीब चार महीने बीत जाने के बाद अब जबकि फैक्ट्री का काम शुरु कर दिया गया है तो उन्हें सडक़ पर उतरने को मजबूर होना पड़ा है। इस दौरान उन्होंने पहले रोष मार्च निकाला और इसके उपरांत होशियारपुर-चंडीगढ़ मु ख्य मार्ग पर जाम लगाकर पंजाब सरकार और जिला प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। पर डी.एस.पी. सुखविंदर सिंह की अगुवाई में पुलिस पार्टी के अलावा तहसीलदार अरविंद कुमार वर्मा ने मौके पर पहुंच कर लोगों को कार्रवाई का आश्वासन दिया। उनका आश्वासन मिलने उपरांत उन्होंने कहा कि यह धरना मात्र चंद दिनों के लिए स्थागित किया जा रहा है। अगर उनकी सुनवाई न हुई तो उनका संघर्ष और तेज होगा। जिसकी सारी जिम्मेदारी जिला प्रशासन और सरकार की होगी।

इस दौरान आम आदमी पार्टी के दोआबा जोन के प्रधान परमजीत सिंह सचदेवा की अगुवाई में आप नेताओं एवं वालंटियरों ने भी धरने में गांव निवासियों का साथ दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here