सर्वहितकारी विद्या मंदिर सीनियर सेकेंडरी होशियारपुर में धूमधाम से मनाया गया तीज का त्यौहार


होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सर्वहितकारी विद्या मंदिर सीनियर सेकेंडरी होशियारपुर में प्रधानाचार्य अरुण पुंज जी की अध्यक्षता में तीज का त्योहार मनाया गया। इस शुभ अवसर पर विद्यालय की प्रबंध समिति सदस्या एवं मातृ भारती की अध्यक्षा कुसुम कालिया जी एवं डायटिशियन नीतू शर्मा जी का मुख्य अतिथि के रूप में आगमन हुआ। इसके अतिरिक्त मातृ भारती के सदस्य व विद्यालय की अभिभावक माताएं विशेष रूप से उपस्थित रहीं। विद्यालय की अध्यापिका मोनिका मेहता जी ने अतिथियों का स्वागत एवं परिचय प्रदान किया।

Advertisements

इस कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यालय की छात्राओं, अध्यापिकाओं व अभिभावक माताओं के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालय की छात्राओं एवं उनकी माताओं के द्वारा मेहंदी, सुहाग व घोड़ियाँ तथा नृत्य प्रतियोगिताओं की प्रस्तुति हुई। इन प्रतियोगिताओं में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली मां-बेटी की जोड़ी का चयन किया गया। जिसमें द्वादश कक्षा की छात्रा सिमरन व उसकी माता जसविंदर कौर को सर्वश्रेष्ठ जोड़ी के रूप में चयनित किया गया।

विद्यालय की दीदियों ने फुलकारी, पख़ी, सूप आदि वस्तुओं एवं साज सज्जा के माध्यम से पंजाबी संस्कृति एवं सभ्याचार का मनोरम चित्र प्रस्तुत किया। कुसुम कालिया जी ने इस अवसर पर सभी को बधाई दी। उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि तीज का त्योहार हमारी संस्कृति का दर्पण है। यह त्योहार महिलाओं के लिए खास महत्व रखता है, इस दिन महिलाएं बड़े हर्षोल्लास से गिद्धा डालती हैं, झूला झूलती हैं व खुशी मनाती हैं। इसी तीज के व्रत के प्रभाव से ही माता पार्वती का भगवान शिव जी के साथ पुनर्मिलन हुआ था। इन त्योहारों के माध्यम से ही हम अपनी भावी पीढ़ी को अपनी संस्कृति एवं सभ्यता की जानकारी भलीभांति दे सकते हैं। इस उपलक्ष्य में विद्यालय की दीदियों ने गिद्धा व बोलियां डालकर एवं झूला झूलकर खूब मनोरंजन किया। अतः बड़े हर्षोल्लास से यह पर्व संपन्न हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here