मान सरकार पंजाब के 40 सरकारी अस्पतालों का करेगी नवीनीकरण  

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्यमंत्री भगवंत मान की वचनबद्धता के अनुसार राज्य के लोगों को विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए पंजाब सरकार राज्य के 40 अस्पतालों या सेकंडरी स्वास्थ्य सुविधाओं को अपग्रेड करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। यह जानकारी आज यहाँ स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने दी। उन्होंने कहा कि इन 40 अस्पतालों में 19 जि़ला अस्पताल, छह सब-डिवीजऩ अस्पताल और 15 कम्युनिटी हैल्थ सैंटर (सीएचसी) शामिल हैं।  

Advertisements

उन्होंने कहा कि इस काम को पूरा करने के लिए सभी तैयारियाँ मुकम्मल कर ली गई हैं और मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार इस काम को इसी साल ही मुकम्मल करेगी। स्वास्थ्य मंत्री यहाँ पंजाब भवन में पंजाब हैल्थ सिस्टम कॉर्पोरेशन (पीएचएससी), आर्किटेक्चर विभाग, लोक निर्माण विभाग, पंजाब मंडी बोर्ड, पुडा समेत सभी कार्यकारी एजेंसियों के इंजीनियरों और अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस मौके पर उनके साथ प्रमुख सचिव स्वास्थ्य विवेक प्रताप सिंह, मैनेजिंग डायरैक्टर पीएसएचसी प्रदीप कुमार अग्रवाल, लोक निर्माण विभाग के विशेष सचिव हरीश नय्यर और चीफ़ आर्कीटैक्ट मिस सपना भी मौजूद थीं।  

अधिक जानकारी देते हुए डॉ. बलबीर सिंह ने बताया कि अस्पतालों को अपग्रेड करने के अलावा राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में ज़रूरत के अनुसार नई इमारतों का निर्माण और डॉक्टरों एवं स्टाफ की अपेक्षित संख्या भी सुनिश्चित बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी अस्पतालों की अपग्रेड की जाने वाली इमारतों को अति-आधुनिक सुविधाओं और उपकरणों के साथ लैस किया जाएगा, जिससे लोग सरकारी अस्पतालों में विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठा सकें। जि़क्रयोग्य है कि इस काम को जल्द पूरा करने के लिए रणनीति बनाने के लिए स्वास्थ्य मंत्री सभी कार्यकारी एजेंसियों के प्रतिनिधियों के साथ 16 अगस्त को संगरूर और पटियाला का दौरा करेंगे।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here