स्कूलों में मनाया झंडा दिवस

-सरकारी मिडिल स्कूल मिर्ज़ापुर, शेरपुर गुलिंड तथा सैकेंडरी स्कूल ढोलवाहा में मनाया झंडा दिवस
होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। सरकारी मिडिल स्कूल मिर्जापुर में झंडा दिवस का आयोजन किया गया विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए रजनीश कुमार गुलियानी और गुरमेल सिंह मिर्जापुरी ने विद्यार्थियों को बताया के देश के शहीदों और देश के सम्मान की रक्षा के लिए हमारी सीमाओं पर लडऩे वाले सैनिकों के सम्मान में हर साल 7 दिसंबर 1949 से सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाया जाता है

Advertisements

वहीं इससे पहले रक्षा मंत्रालय 1 दिसंबर से 7 दिसंबर तक आम्र्ड फोर्सेस वीक मना रहा है. सैनिकों के लिए तिरंगे की रक्षा के साथ ही सैन्य फ्लैग उनकी आन-बान-शान का प्रतीक है. इसलिए हर साल सात दिसंबर को आमर््ड फोर्सेज फ्लैग डे(सशस्त्र सेना झंडा दिवस) मनाया जाता है. इसी कड़ी में इस बार 1-7 दिसंबर के बीच आमर््ड फोर्सेज फ्लैग वीक मनाया जा रहा है। इस अवसर पर मैडम परमजीत कौर, सिमरनजीत कौर, परमजीत सिंह, कुलविंदर कौर आदि उपस्थित थे।
शहीदों की कुर्बानी कारण ही मिली आजादी- विजय कलसी
इसी तरह शेरपुर गुलिंड के मुख्य अध्यापक विजय कलसी ने कहा कि सभी पूर्व सैनिकों के सम्मान में आम्र्ड फोर्सेस फ्लैग बैच पहने और वेलफेयर फंड में योगदान दें.उन्होंने कहा हम भारत के नागरिक हैं और गर्व के साथ सभी को फ्लैग पहनना चाहिए. साथ ही जितना हो सके फंड में योगदान दें। उन्होंने कहा के आम्र्ड फोर्सेस वीक में बैच लगाने और वेलफेयर फंड में योगदान देने की अपील की है. सभी देशवासी 7 दिसंबर 2017 से तीनों सेवाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले झंडों को अपनी वेशभूषा पर धारण कर गर्व की भावना प्रदर्शित कर सकते हैं।

विजय ने कहा कि सशस्त्र सेना झंडा दिवस देश की सेना के प्रति सम्मान प्रकट करने के दिन के रूप में मनाया जाता है। ये उन जांबाज सैनिकों के प्रति एकजुटता दिखाने का दिन है जो सरहद की रक्षा के लिए रात-दिन मुस्तैदी से देश की सेवा में लगे रहते हैं. जिनका एक ही लक्ष्य होता है देश की रक्षा करना. उसके लिए वे प्राण की बाजी भी लगा देते हैं। इस अवसर पर अभिमन्यु सर्वजीत कौर दविंदर कौर संदीप कुमार इत्यादि उपस्थित थे।
इसी तरह सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल ढोलवाहा में शिक्षा विभाग के दिशा निर्देशों के तहत झंडा दिवस मनाया गया। इस अवसर पर स्कूल के बच्चों ने देश भक्ति के गीत गाए। इस अवसर पर प्रिंसीपल ओंकार सिंह, नीरज धीमान ने विद्यार्थियों को झंडा दिवस के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने उन शहीदों को याद किया जो देश की खातिर शहीद हुए थे। उन्होंने कहा कि देश की रक्षा के लिए जो नौजवान शहीद हुए हैं वह अमर हैं, देश उन्हें कभी नहीं भूलता। इसलिए झंडा दिवस के अवसर पर हम उन्हें नमन करते हैं। उन्होंने कहा जो नौजवान देश की रक्षा कर रहे हैं और जो कर चुके हैं उन्हें भी हम सलाम करते हैं। इस अवसर अमनदीप धामी ने भी अपने विचार रखे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here