सिर्फ चर्चा या मिलेगी मंजूरी: बिना आज्ञा फागिंग व स्प्रे करने पर पाबंदी की मांग?

No-Politics-On-Fogging-MC-Demands-without-permission-stop-fogging.jpg

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू/अरविंद शर्मा। पंजाब में डेंगू के प्रकोप से होशियारपुर भी अछूता नहीं रहा। डेंगू के बढ़ते प्रकोप से शहर निवासियों को बचाने के लिए फागिंग को लेकर होड़ ने जहां नगर निगम द्वारा की जाने वाली फागिंग पर सवालिया निशान लगा दिया वहीं निजी तौर पर कथित समाज सेवकों द्वारा बिना किसी आज्ञा के फागिंग करवाकर समाचारपत्रों की सुर्खियां बटोरने की दौड़ भी दिखी।

Advertisements

मजेदार व हैरानीजनक बात यह रही कि गैरसरकारी व अनाधिकृत तौर पर फागिंग करवाने वाले विपक्ष से जुड़े होते तो कोई बात नहीं थी, मगर यहां तो भाजपा से जुड़़े कुछ लोगों ने फागिंग के नाम पर जनता की सहानुभूति जुटाने का जो नाटक खेला उससे निगम पर काबिज भाजपा-अकाली गुट की कार्यप्रणाली पर भी अंगुलियां उठी और काफी जग हंसाई भी हुई।

hiwi cycle

ये कहना भी गलत नहीं होगा कि फागिंग का लाभ तो मिला, मगर सवाल ये है कि आखिर ऐसी कौन सी मजबूरी आन पड़ी थी कि निगम पर काबिज होने के बावजूद कुछ लोगों ने फागिंग के नाम पर नई चर्चाओं को जन्म दे डाला। परन्तु भविष्य में ऐसा न हो और नगर निगम को भी पता हो कि आखिर शहर में राजनीतिक स्वार्थ सिद्धी या निगम की कार्यप्रणाली को कटघरे में खड़ा करने वाले कथित नेता क्या गुल खिला रहे हैं और इस बात की जानकारी भी रहे कि अगर फागिंग या स्प्रे से किसी को कोई नुकसान पहुंचता है तो इसकी जिम्मेदारी किसकी होगी, के लिए कुछ पार्षदों ने मेयर शिव सूद को एक पत्र सौंपकर गैरसरकारी एवं अनाधिकृत लोगों द्वारा निगम की मंजूरी के बिना फारिंग एवं स्प्रे किए जाने पर पाबंदी की मांग की है।

पार्षदों ने लिखित तौर पर मेयर से मांग की है नगर निगम द्वारा पूरी एहतियात एवं योजनाबद्ध तरीके से पूरे शहर में फागिंग करवाई जाती है। देखने में आया है कि जिन इलाकों में नगर निगम द्वारा फागिंग करवा दी जाती है वहां पर एकाध दिन बाद ही राजनीतिक स्वार्थ सिद्धी की ललक लिए कुछ लोग फागिंग करवाने पहुंच जाते हैं। उनके द्वारा प्रयोग की जा रही दवाई से किसी की सेहत पर बुरा प्रभाव भी पड़ता है, क्योंकि उनके द्वारा कौन सी दवाई प्रयोग की जा रही है इस बारे में किसी को कुछ पता नहीं होता। इसलिए गैरसरकारी एवं अनाधिकृत तरीके से स्पे्र व फागिंग किए जाने पर पाबंदी लगाई जाए। पार्षदों ने मांग की कि अगर कोई फागिंग करवाना चाहता है तो इस संबंधी नगर निगम से मंजूरी ली जानी जरुरी बनाई जाए। उन्होंने मांग की है कि इस संबंधी प्रस्ताव को हाउस की अगली बैठक में रखकर चर्चा करवाई जाए और बिना मंजूरी फागिंग एवं स्प्रे पर पाबंदी लगाई जाए।

प्राप्त जानकारी अनुसार पार्षद सुरेश भाटिया बिट्टू, मीनू सेठी, संतोख सिंह, निपुण शर्मा, राकेश सूद, कविता परमार, रमेश कुमार, गुरप्रीत कौर सहित भाजपा-अकाली दल से जुड़े अन्य पार्षदों ने इस संबंदी एक प्रस्तावपत्र मेयर शिव सूद को सौंप कर गैर कानूनी ढंग से बिना आज्ञा स्प्रे एवं फागिंग करने वालों पर पाबंदी की मासिक बैठक में चर्चा और प्रस्ताव को बैठक में चर्चा में लाए जाने एवं मंजूरी दिए जाने की मांग की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here