माता-पिता और बुज़ुर्ग नागरिकों की देखभाल और भलाई एक्ट 2007 की जानकारी देने के लिए विशेष जागरूकता मुहिम शुरू: डा. बलजीत कौर

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के योग्य नेतृत्व और सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डा. बलजीत कौर के दिशा-निर्देशों के अंतर्गत विभाग की तरफ से राज्य में माता-पिता और बुज़ुर्ग नागरिकों की देखभाल और भलाई एक्ट 2007 की जागरूकता के लिए विशेष जागरूकता मुहिम शुरू की गई है, जो 16 सितम्बर तक चलेगी।

Advertisements

इस सम्बन्धी और ज्यादा जानकारी देते हुये कैबिनेट मंत्री डा. बलजीत कौर ने बताया कि माता-पिता और बुज़ुर्ग नागरिकों की देखभाल और भलाई एक्ट 2007 और बुज़ुर्ग व्यक्तियों की भलाई सम्बन्धी विभाग की तरफ से चलाईं जा रही अन्य स्कीमों के बारे राज्य के लोगों को जागरूक करने के लिए ग़ैर सरकारी संस्था हैलपेज इंडिया के साथ मिलकर विशेष मुहिम चलाई जा रही है।

डा. बलजीत कौर ने बताया कि बुज़ुर्ग व्यक्तियों की जायदाद और जान-माल की रक्षा यकीनी बनाने के लिए एक्ट में उपबंध किया गया है। विभाग की तरफ से सीनियर सिटिजन के लिए चलाईं जा रही स्कीमों, एक्ट और उनके अधिकारों के जानकारी सामाजिक सुरक्षा विभाग के क्षेत्रीय अधिकारियों / ज़िला सामाजिक सुरक्षा अफसरों द्वारा दी जायेगी।

मंत्री ने बताया कि इस मुहिम के दौरान बुज़ुर्ग व्यक्तियों को माता-पिता और बुज़ुर्ग नागरिकों की देखभाल और भलाई एक्ट 2007, बुढापा पैंशन, सीनियर सिटिजन होमज़ और हेल्प लाईन पंजाब-14567 के बारे जानकारी दी जायेगी। बुज़ुर्गों को उनके हकों से अवगत करवाने के मकसद के साथ सीनियर सिटिजन एक्ट-2007 सम्बन्धी विभाग की तरफ से बनाई गई लघु फ़िल्म ‘साडे बुज़ुर्ग साडा मान इन्हां दा करो दिलों सम्मान’ भी विशेष तौर पर दिखाई जायेगी।

बुज़ुर्ग व्यक्तियों की जान-माल की रक्षा करने के लिए एक्ट के अंतर्गत सम्बन्धी एस. डी. एम. मेनटीनैंस ट्रिब्यूनल के प्रीज़ाईडिंग अफ़सर और सम्बन्धित ज़िले के डिप्टी कमिशनर ऐपीलैट अथॉरिटी हैं और सम्बन्धित ज़िला सामाजिक सुरक्षा अफ़सर को मेनटीनैंस अफ़सर नामज़द किया हुआ है। बुज़ुर्ग व्यक्ति अपनी समस्या के बारे ट्रिब्यूनल में उप मंडल मैजिस्ट्रेट के पास अपनी शिकायत  दर्ज कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि इसके इलावा ग़ैर सरकारी संस्था हैलपएज इंडिया द्वारा  हेल्प लाईन 14567 चलाई जा रही है। यह हेल्प लाईन बुज़ुर्ग व्यक्तियों की समस्याओं / शिकायतों को हल करने के लिए समर्पित है। हेल्पलाइन के द्वारा बुज़ुर्ग व्यक्तियों को जानकारी देकर कानूनी सहायता प्राप्त करने के लिए मदद की जाती है। मंत्री ने बुज़ुर्ग नागरिकों को इस जागरूकता मुहिम में शामिल होने के लिए अपील की जिससे वह अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हो सकें।

सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग की डायरैक्टर माधवी कटारिया ने बताया इस जागरूकता मुहिम के दौरान राज्य में अलग-अलग स्थानों पर 4 सितम्बर को सीनियर सिटीज़नज़ एसोसिएशन, गांधी पब्लिक स्कूल, बेला चौंक, रूपनगर में दोपहर 3. 30 बजे, सीनियर सिटीज़नज़ होम, गाँव जीवनवाल बाबरी ( नज़दीक सिवल अस्पताल) गुरदासपुर में सुबह 11.00 बजे, गुरुद्वारा साहिब गाँव खवासपुरा रूपनगर में सुबह 10.00 बजे जागरूक किया जायेगा।

इसी तरह ही सीनियर सिटिजन होम, गाँव रोंगला, पटियाला में 11.00 बजे, 5 सितम्बर को सीनियर सिटीज़नज़ एसोशिएशन, मोहाली, कम्युनिटी सैंटर, फेज़-7 एस. ए. एस नगर में दोपहर 4.30 बजे, सीनियर सिटीज़नज़ सैंटर आई. टी. आई चौक राजपुरा में दोपहर 12.00 बजे, 6 सितम्बर को ओल्ड एज होम आनंद नगर राजपुरा में दोपहर 12.00 बजे, 8 सितम्बर को सरकारी प्राइमरी स्कूल गाँव जट्टां गुरदासपुर में दोपहर 3.00 बजे और गुरुद्वारा साहिब गाँव घनौला रूपनगर में सुबह 10.30 बजे, 9 सितम्बर गुरुद्वारा साहिब हीरा बाग़ के नज़दीक नया बस स्टैंड पटियाला सुबह 11. 00 बजे, सीनियर सिटिजन एसोशिएशन, मछली पार्क गुरदासपुर में 11.00 बजे, 11 सितम्बर को गुरुद्वारा साहिब गाँव सहौड़ गुरदासपुर में 11.30 बजे, 16 सितम्बर को सीनियर सिटिजन फोरम गुरुद्वारा साहिब, बिशनपुरा, ज़ीरकपुर में दोपहर 3.30 बजे लोगों को जागरूक किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here