डेंगू के प्रति हर नागरिक का जागरूक होना जरूरी: सिविल सर्जन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): सिविल सर्जन डॉ.बलविंदर कुमार डमाना “हर शुक्रवार डेंगू ते वार” अभियान के तहत जिले के विभिन्न हिस्सों में हो रही गतिविधियों का निरीक्षण करने के लिए ख़ुद फील्ड में जा रहे हैं। इसी कड़ी के तहत सिविल सर्जन आज मुहल्ला असलमाबाद में एंटी लार्वा टीम के साथ लोगों के घरों में गए और लोगों को डेंगू के बारे में जागरूक किया। इस मौके पर सीनियर मेडिकल अफ़सर डॉ.मनमोहन सिंह और जिला एपीडिमोलोजिस्ट डॉ.जगदीप सिंह भी मौजूद रहे। स्वास्थ्य विभाग की एंटी लार्वा टीम द्वारा होशियारपुर के शहरी क्षेत्र इस्लामाबाद ,भीम नगर, गुरु नानक नगर और मरवाहा मोहल्ले में 898 घरों का दौरा किया गया।

Advertisements

33 घरों में डेंगू का लार्वा मिला, जिसे मौके पर ही नष्ट कर दिया गया। घरों में रहने वाले लोगों को जल निकासी के प्रति जागरूक किया गया और साथ ही लार्वानाशक दवा का छिड़काव भी कराया गया। लोगों से कंटेनरों को पानी से मुक्त रखने और सप्ताह में कम से कम एक बार कंटेनरों, कूलरों, मिट्टी के बर्तनों, फेंकी गई वस्तुओं, पशु/पक्षियों को पानी पिलाने के बर्तनों आदि को साफ करने और पानी निकालने के लिए कहा जाता है। सिविल सर्जन डा बलबिंदर कुमार ने बताया कि पिछले दस दिनों में डेंगू के मामले तेजी से बढ़े हैं।

अब तक डेंगू के 256 मामले सामने आ चुके हैं। चूंकि यह मौसम मच्छरों के प्रजनन के लिए अनुकूल है और आम जनता में जागरूकता की कमी के कारण डेंगू की रोकथाम की गतिविधियों में कोई भागीदारी नहीं है। जिसके चलते स्वास्थ्य टीमों को बार-बार उन्हीं घरों में एडीज मच्छर का लार्वा मिल रहा है। डेंगू से बचने के लिए सुबह-शाम पूरी बांह और पूरे निचले हिस्से को ढकनें वाले कपड़े पहने।मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी और रिपेलेंट का प्रयोग करें। डॉ. जगदीप सिंह ने शहरवासियों से अपील करते हुए कहा कि डेंगू से बचने के लिए हर नागरिक को अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए।डेंगू के लक्षण दिखने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें।इस मौक़े पर विशाल पुरी, भूपिन्दर सिंह तथा अन्य मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here