सिविल सर्जन डा. बलबिंदर डमाना ने की तीव्र मिशन इंद्रधनुष 5.0 की शुरुआत

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): पंजाब सरकार और स्वास्थ्य विभाग के दिशानिर्देशों के अनुसार होशियारपुर जिले के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में बच्चों और गर्भवती महिलाओं के पूर्ण टीकाकरण के लिए तीव्र  मिशन इंद्र धनुष 5.0 के पहले चरण के पहले दिन की औपचारिक शुरुआत आज सिविल सर्जन डा बलविंदर कुमार डमाना द्वारा शहर के आम आदमी क्लिनिक कैनाल कॉलोनी में मिशन इंद्रधनुष का  केक काटकर की गई। करें।इस मौके पर डीपीएम मुहम्मद आसिफ, भूपिंदर सिंह पीए व अन्य मौजूद थे। इसके बाद सिविल सर्जन डॉ.डमाना ने जिले के विभिन्न स्थानों पर लगाए गए टीकाकरण शिविरों का दौरा किया।

Advertisements

इस संबंधी बातचीत करते हुए ज़िला टीकाकरण अधिकारी डा.सीमा गर्ग ने कहा कि मिशन इंद्र धनुष का यह पहला चरण 11 सितंबर से 16 सितंबर तक चलेगा। इस मिशन का मुख्य उद्देश्य 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण पूरा करना है। इस बीच, झुग्गी-झोपड़ियों, ईंट भट्टों में रहने वाले बच्चे, नई इमारतों में काम करने वाले श्रमिक, गुज्जरों के डेरे और अन्य प्रवासी आबादी की गर्भवती महिलाएं तथा 0से 5 वर्ष तक के बच्चे जिनका टीकाकरण अपूर्ण या किसी भी कारण से पूरा नहीं हो पाया उनको कवर किया जाएगा।

उन्होंने यह भी बताया इस कार्यक्रम के तहत छूटे हुए और किसी भी कारण से ड्रॉप आउट बच्चों का भी टीकाकरण किया जाएगा। इस अभियान के तहत दिसंबर 2023 तक खसरा रूबेला को खत्म करने का लक्ष्य को भी हासिल करना है। यह मिशन इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि टीकाकरण से बच्चों को 11 घातक बीमारियों से बचाकर बाल एवं मातृ मृत्यु दर को कम किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल टीमें गांवों की स्थापित आबादी से दूर रहने वाले परिवारों तक पहुंचेंगी। मिशन इंद्र धनुष का दूसरा चरण 9 से 14 अक्टूबर और तीसरा चरण 20 से 25 नवंबर तक चलेगा। डा.सीमा गर्ग ने आम लोगों से अपील करते हुए कहा कि लोग इस अभियान का अधिक से अधिक लाभ उठाएं और इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ साझा करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here