ओजोन परत जीवन का सुरक्षा कवचः डा. विर्क 

पटियाला (द स्टैलर न्यूज़)। वायुमंडल में मौजूद ओजोन परत पृथ्वी पर जीवन का सुरक्षा कवच है। इस कवच के अस्तित्व को बनाए रखने में योगदान देना प्रत्येक मनुष्य का कर्तव्य है।यह विचार पंजाबी यूनिवर्सिटी के सोशल वर्क विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. गुरनाम विर्क ने प्रकट किए। वह सरकारी हाई स्मार्ट स्कूल खेड़ी गंडियां में विश्व ओजोन दिवस को समर्पित समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। समारोह का आयोजन वन रेंज (विस्तार) पटियाला की ओर से शहीद-ए-आजम स. भगत सिंह हरियावल लहर के तहत वन मंडल अफ़सर (विस्तार) पटियाला विद्या सागरी आर.यू., के दिशानिर्देश अनुसार वन रेंज अफ़सर (विस्तार) पटियाला की अगुवाई में किया गया।

Advertisements

समारोह की अध्यक्षता मुख्य अध्यापक नायब सिंह रंधावा ने की। डॉ. विर्क ने छात्रों को पर्यावरण अनुकूल आदतों को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाने के लिए आमंत्रित करते हुए अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए प्रोत्साहित किया। मुख्य अध्यापक नायब सिंह रंधावा ने पर्यावरण संबंधी मुद्दों पर संवाद कायम करने के लिए वन रेंज (विस्तार) पटियाला की ओर से किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। विज्ञान अध्यापिका रितु मित्तल ने विद्यार्थियों को ओजोन परत के महत्व, इसे नुकसान पहुंचाने वाले कारणों तथा इसके संरक्षण के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

वन बीट अफ़सर अमन अरोड़ा ने अतिथियों व स्कूल प्रबंधन का धन्यवाद किया। आर्ट अध्यापिका हरप्रीत कौर ने बखूबी मंच संचालन किया। समारोह के दौरान स्कूली बच्चों की पेंटिंग, भाषण और निबंध लेखन प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। पेंटिंग प्रतियोगिता में हर्षदीप कौर ने पहला और रजनी ने दूसरा स्थान हासिल किया। भाषण प्रतियोगिता में रमन कौर प्रथम स्थान पर रहीं। जैसमीन ने दूसरा स्थान हासिल किया। निबंध लेखन में शाहिद प्रथम एवं रुखसाना द्वितीय स्थान पर रहीं। फोटो कैप्शन-पटियाला के गाँव खेड़ी गंडियाँ में विश्व ओज़ोन दिवस को समर्पित समारोह के दौरान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here