नेवा तकनीक से वैधानिक प्रक्रियाएं आम लोगों तक आसानी के साथ पहुँचेंगी: संधवां

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। नेशनल ई-विधान एप्लीकेशन के प्रयोग से वैधानिक प्रक्रियाएं आम लोगों तक आसानी के साथ पहुँचेंगी और सदन की कार्रवाई का सीधा प्रसारण लोकतंत्रीय प्रक्रियाओं में जवाबदेही और विश्वास को उत्साहित करेगा। यह जानकारी देते हुये पंजाब विधान सभा स्पीकर स. कुलतार सिंह संधवां ने बताया कि पंजाब विधान सभा में चल रही दो दिवसीय नेशनल ई-विधान एप्लीकेशन (नेवा) के आज आखि़री दिन पंजाब विधान सभा के अधिकारियों और कर्मचारियों को नयी डिजिटल तकनीक के प्रयोग सम्बन्धी पाँच अलग-अलग सैशनों के द्वारा विस्तार में जानकारी दी गई। स. संधवां ने बताया कि इस प्रशिक्षण के दौरान पंजाब विधान सभा के नोटिस आफिस, नोटिस सैक्शन और डिजिटल कार्य-सूची, प्रश्न शाखा और अनुवाद शाखा, विधान सभा की कमेटियों के आनलाइन हाऊस कमेटी मॉडयूल आदि से सम्बन्धित कामकाज नयी तकनीक के साथ करने के बारे विस्तार में व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया गया।

Advertisements

उन्होंने बताया कि इस दौरान नयी तकनीक के अंतर्गत प्रश्नों के उत्तर, नोटिसों के जवाब, बिल, मेज़ पर रखे जाने वाले कागज़ पत्र और सदन की कमेटियों के जवाबों के इलावा लम्बित रिपोर्टों, आनलाइन एजेंडे और दस्तावेज़ आदि समूचा कार्य डिजिटल तरीके से करने के बारे भी प्रशिक्षण दिया गया। स. संधवां ने बताया कि नेवा जहाँ वैधानिक प्रक्रियाओं को सुचारू बनाता है, वहीं कागज़ी कार्यवाही को घटाता है और कई कामों को स्वै-चालित करता है। यह कानून निर्माताओं को डिजिटल रूप में दस्तावेज़ पहुंचाता है, इनका प्रबंध करने के योग्य बनाता है, समय बचाता है और समूचे तौर पर क्षमता में विस्तार करता है।

उन्होंने बताया कि नेवा भौतिक दस्तावेज़ों की प्रिटिंग, वितरण और स्टोरेज़ से सम्बन्धित लागत को घटाता है, जोकि वातावरण अनुकूलता में एक कारगर कदम है। स्पीकर ने आगे बताया कि नेवा विधायकों के बीच निरंतर सहयोग को आसान करके दस्तावेज़ एकत्रित करने, विचार सांझा करने और वैधानिक प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए उत्साहित भी करता है। उन्होंने बताया कि पंजाब विधान सभा अब डिजिटल पंजाब विधान सभा बन चुकी है और अब समूचा काम कागज़ रहित होगा। उन्होंने बताया कि इस नयी तकनीक के अंतर्गत ई-विधान सभा हलका मैनेजमैंट के प्रयोग के साथ-साथ समूह विधायक अपने हलकों की जायज समस्याओं को तेज़ी से हल करने के लिए एक प्लेटफार्म के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकेंगे।

नेवा कान्फ़्रेंस-कम-वर्कशाप के अंत में पंजाब विधान सभा के सचिव राम लोक खटाना ने प्रशिक्षण टीम के सदस्यों, संसदीय कार्य मंत्रालय भारत सरकार के अधीन सचिव मुकेश कुमार, सीनियर डायरैक्टर ( आई. टी.) एन. आई. सी. संजीव कुमार, सहायक डायरैक्टर (आई. टी.) एन. आई. सी. प्रीति यादव, प्रोग्राम मैनेजर समीर वरशने और सिस्टम ऐनालिस्ट पंजाब विधान सभा सुजीत कुमार का विशेष तौर पर धन्यवाद भी किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here