रोटरी आई बैंक के प्रयासों से हजारों नेत्रहीनों को रोशनी मिलना सराहनीय कार्य: तीक्ष्ण सूद

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): रोटरी आई बैंक एवं कार्निया ट्रांसप्लांटेशन सोसायटी की तरफ से नेत्रदान मुहिम के तहत किए जा रहे कार्यों को प्रोत्साहित करने के लिए पूर्व कैबिनेट मंत्री तीक्ष्ण सूद ने सोसायटी कार्यों की सराहना की। उनके आगमन पर सोसायटी की तरफ से प्रधान एवं प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा की अगुवाई में आयोजित समारोह में श्री सूद का स्वागत करते हुए उनका मार्गदर्शन लिया गया। इस अवसर पर सूद ने कहा कि नेत्रहीनता को दूर करने के लिए रोटरी आई बैंक द्वारा जो प्रयास किए जा रहे हैं उनका समाज को बहुत लाभ मिल रहा है तथा नेत्रहीनों की जिंदगी रोशन हो रही है।

Advertisements

सूद ने कहा कि नेत्रदान प्रणपत्र भरने को लेकर प्रत्येक नागरिक को जागरुक होना चाहिए। क्योंकि, भले ही आज हमें इसका महत्व नहीं महसूस हो रहा, लेकिन जिस प्रकार रक्त की आवश्यकता पडऩे पर रक्तदानी का महत्व समझ आता है उसी प्रकार नेत्रहीन के लिए आंख मिलने पर इसका पूर्ण महत्व हमें समझ सकेंगे।

इसलिए जरुरी है कि ऐसी संस्थाओं का सहयोग करें, जो समाज की सच्ची सेवा में लिप्त हैं। इस मौके पर श्री सूद का स्वागत करते हुए सोसायटी के चेयरमैन जेबी बहल ने बताया कि 2010 में सूद जब मंत्री थे तो इनके प्रयासों से ही नेत्र चिकित्सक डा. बलविंदरजीत की अगुवाई में यह बैंक बना। आई बैंक को यहां तक पहुंचाने में सूद की भूमिका को कभी भुलाया नहीं जा सकता तथा श्री सूद द्वारा समय-समय पर हमारी टीम का मार्गदर्शन करके इस मुहिम को और प्रदान किया जाता है। बहल ने बताया कि उन्हें यह बात बताते हुए बहुत हर्ष हो रहा है कि रोटरी आई बैंक उत्तर भारत की एकमात्र संस्था है जो सिर्फ आई ट्रांसप्लांट पर काम कर रही है और लगभग 3900 लोगों को रोशनी प्रदान कर चुकी है। इस संस्था के प्रयासों से देश के 470 के करीब बच्चे इस सुन्दर संसार दो देखने के योग्य बन पाए हैं। इस मौके पर प्रो. दलजीत सिंह ने उपस्थिति को बताया कि हर साल कार्निया की कुलैक्शन 45 हजार है, जबकि 2 लाख के करीब कार्नियां की मांग है।

इसलिए जनता से अपील है कि वह मरणोपरांत नेत्रदान प्रणपत्र भरकर किसी की अंधेरी जिंदगी में रोशनी भरने हेतु आगे आएं। इस मौके पर प्रधान संजीव अरोड़ा ने सूद और अन्य मेहमानों का धन्यवाद करते हुए कहा कि सोसायटी निरंतर पथ पर अग्रसर होते हुए कामयाबी की सीढ़ीयां चढ़ रही है, जोकि सभी के सहयोग से ही संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सूद उनकी संस्था को इसी प्रकार मार्गदर्शन देते रहेंगे।

इस मौके पर अश्विनी गैंद, पीके राणा, कुलवंत सिंह सैनी, प्रिं. डीके शर्मा, प्रो. दलजीत सिंह, कुलदीप राय गुप्ता, राजिंदर मोदगिल, वीना चोपड़ा, कृष्ण अरोड़ा, मदन लाल महाजन, निधि खुल्लर, अविनाश सूद, शाखा बग्गा, अमित नागपाल, विजय अरोड़ा, डा. तरसेम सिंह, मीनाक्षी मेनन, रमिंदर सिंह, काशवी, जसवीर कंवर, पवन चोपड़ा, विजय सिंगला एवं सिद्धार्थ गुलाटी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here