डॉ. डमाणा द्वारा हाजीपुर, भोल कलोता और बीबीएमबी अस्पताल का औचक निरीक्षण 

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। जिले के स्वास्थ्य संस्थानों में प्रदान की जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लेने के लिए आज सिविल सर्जन डॉ. बलविंदर कुमार डमाणा ने  सीएचसी हाजीपुर, सीएचसी भोल कलोता और बीबीएमबी अस्पताल तलवाड़ा का औचक दौरा किया।

Advertisements

सुबह सबसे पहले डॉ. डमाणा द्वारा अप्रत्याशित रूप से सीएचसी हाजीपुर की जांच की गयी। एसएमओ पीएचसी हाजीपुर डॉ. देविंदर पुरी सहित सभी स्टाफ अपनी ड्यूटी पर मौजूद थे। बाद में उन्होंने छोटे-बड़े ऑपरेशन थिएटरों की जांच की। उन्होंने कर्मचारियों को बायो मेडिकल वेस्ट का उचित निस्तारण करने के निर्देश दिए। डॉ. डमाणा ने अस्पताल में भर्ती मरीजों का हाल जाना और दी जा रही दवाओं व अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने ड्यूटी पर मौजूद स्टाफ नर्सों को निर्देश दिए कि बिना किसी लिखित अनुमति के इनडोर मरीज को डिस्चार्ज न किया जाए।

सिविल सर्जन ने अस्पताल के वार्डों का भी निरीक्षण किया और जहां कमी पाई गई, वहां एसएमओ और संबंधित स्टाफ को आवश्यक निर्देश दिए गए। उनसे यू विन पोर्टल पर टीकाकरण डेटा अपडेट करने के संबंध में भी जानकारी ली गई। सिविल सर्जन  ने आरबीएसके स्टाफ को स्कूलों के साथ तालमेल करके  एनीमिया मुक्त भारत अभियान के लिए दी जाने वाली दवा के फॉलो-अप और उपयोग के लिए आवश्यक दिशानिर्देश भी जारी किए गए। उन्होंने लैब, डेंटल विंग, नर्सिंग ड्यूटी रूम आदि की भी जांच की। उन्होंने स्टाफ से कहा कि वे अपनी ड्यूटी लगन से निभाएं और मरीजों के साथ परिपक्व व्यवहार करें।

इसके बाद सिविल सर्जन द्वारा बीबीएमबी अस्पताल तलवाड़ा में चेकिंग की गई। उन्होंने संबंधित कर्मचारियों से टीकाकरण कार्य की जानकारी ली और यू विन पोर्टल पर डाटा अपलोड करने को कहा। डॉ. डमाणा ने वार्डों का दौरा किया जहां साफ-सफाई सही पाई गई। बीबीएमबी तलवाड़ा के बाद उन्होंने सीएचसी भोल कलोता की जांच की। उपस्थिति जांच के दौरान सभी कर्मचारी उपस्थित पाये गये। पुरुष व महिला वार्डों की जांच के दौरान उन्होंने दाखिल मरीजों से बात की और उनके चल रहे इलाज पर संतुष्टि जताई। उन्होंने एसएमओ और संबंधित स्टाफ नर्सों को संस्थागत प्रसव को बढ़ाने के लिए और अधिक प्रयास करने को कहा गया। सिविल सर्जन ने यहां चल रहे यू विन पोर्टल और आभा आईडी के काम की सराहना की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here