सीएम की योगशाला कक्षाएं अब राज्य के सभी प्रमुख 24 शहरों में हुई शुरू: डिप्टी कमिश्नर

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): पंजाब सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों को मुफ्त योग शिक्षा प्रदान करने की पहल के तहत शुरू की गई सी.एम योगशाला कक्षाएं अब राज्य के सभी प्रमुख 24 शहरों में शुरू होने जा रही हैं। यह जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने बताया कि यह योजना मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में इसी साल अप्रैल माह में शुरू की गई थी। पहला चरण 5 अप्रैल, 2023 को 4 शहरों अमृतसर, लुधियाना, फगवाड़ा और पटियाला में शुरू किया गया था। उन्होंने कहा कि दूसरा चरण 20 जून 2023 को 5 शहरों जालंधर, होशियारपुर, एसएएस नगर (मोहाली), संगरूर और बठिंडा में शुरू किया गया था। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि अब तीसरे चरण में यह योजना पंजाब के 15 शहरों बरनाला, फरीदकोट, फतेहगढ़ साहिब, फिरोजपुर, फाजिल्का, गुरदासपुर, कपूरथला, मानसा, मोगा, श्री मुक्तसर साहिब, पठानकोट, रूपनगर, नवांशहर, तरनतारन और मलेरकोटला में 5 अक्टूबर 2023 से लागू की जाएगी। ये सभी चरण संयुक्त रूप से पंजाब राज्य के सभी प्रमुख शहरों/मुख्यालयों को कवर करेंगे।

Advertisements

उन्होंने कहा कि पहले और दूसरे चरण में प्रतिदिन 300 से अधिक कक्षाएं संचालित की जा रही हैं और 10,000 से अधिक नागरिक योगाभ्यास कर रहे हैं। सी.एम योगशाला के जरिए लोगों को उनकी पसंद की जगहों जैसे पार्क/सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त योग शिक्षा दी जाएगी। यदि किसी व्यक्ति के लिए योग कक्षाएं आयोजित करने के लिए जगह उपलब्ध है और कम से कम 25 लोगों का समूह है तो पंजाब सरकार एक योग प्रशिक्षण प्रशिक्षक को घर भेजेगी। लोग चाहें तो अपना/एक व्यक्ति का भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

जो लोग इन कक्षाओं का लाभ उठाना चाहते हैं, वे टोल फ्री नंबर 7669400500 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं या सी.एम के योगशाला पोर्टल cmdiyogsala.punjab.gov.in पर लॉग इन कर सकते हैं। यदि किसी कारण से नागरिक पंजीकरण करने में असमर्थ है तो वे राज्य सरकार के हेल्पलाइन नंबर 1100 पर संपर्क कर सकते हैं या cmdiyogsala0punjb.gov.in पर ईमेल भेज सकते हैं। उन्होंने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए सभी को योग को अपने दैनिक जीवन का अभिन्न अंग बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ‘मुख्यमंत्री योगशाला’ अभियान लोगों को योगाभ्यास द्वारा अच्छे स्वास्थ्य और स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए जागरूक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here