नेत्रदान प्रण पत्र भरकर मानव सेवा रुपी यज्ञ में आहुति डाले: संजीव अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। रोटरी आई बैंक एडं कार्निया ट्रांसप्लांटेशन सोसायटी की तरफ से प्रधान व प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा की अगुवाई में नेत्रदान जागरुकता कैंप का आयोजन महाराणा प्रताप सरकारी कालेज ढोलवाहा में किया गया। जिसमें विशेष तौर पर कालेज के प्रिंसीपल डा. कशमीरी लाल व भूंगा ब्लाक के चेयरमैन विष्णु तिवाड़ी, सोसायटी के चेयरमैन जे.बी बहल विशेष तौर पर उपस्थित हुए। सैमीनार को संबोधित करते हुए प्रधान व समाज सेवी संजीव अरोड़ा ने कहा कि नेत्रदान जागरुकता सैमीनार का उद्देश्य यह है कि हम सभी नेत्रदान के प्रति जागरुक हो और मरणोपरांत नेत्रदान का प्रण पत्र भरकर मानव सेवा रुपी यज्ञ में आहुती डाले। श्री अरोड़ा ने बताया कि नेत्रदान ही ऐसा एक ऐसा दान है जो मरणोपरांत ही करना होता है जिससे दो अंधेरी जिंदगियों को रोशनी मिलती है क्योंकि आंखों के बिना जीवन की कठाईयां नेत्रहीनों से अधिक कोई नहीं जान सकता है। इस मौके पर चेयरमैन जेबी बहल ने उपस्थिति को संबोधित करते हुए कहा कि अगर आप के आस-पास कोई कार्निया ब्लाइंड व्यक्ति हो तो कृपा उसे हम तक पहुंचाए ताकि उसका आप्रेशन करवाकर उसे इस सुंदर संस्कार को देखने योग्य बनाया जा सके।

Advertisements

उन्होंने कहा कि कार्निया ब्लाइंडनेंस से पीडि़त व्यक्ति का आप्रेशन करवाकर उसे आंखे डलवाने एवं दवाई आदि का खर्च सोसायटी की तरफ से किया जाता है। इस अवसर पर कालेज के प्रिंसीपल कश्मीरी लाल ने उपस्थिति व बच्चों ने कहा कि वह अपनी आंखों का विशेष ध्यान रखे और नेत्रदान के प्रति खुद भी जागरुक हो और दूसरो को भी जागरुक करें। उन्होंने कहा कि कार्निया ब्लाइंडनेंस को दूर करने के लिए सरकार एवं संस्थाओं द्वारा किए जा रहे प्रयास सराहनीय है और उनके प्रयासों से ही आज हजारों लोग फिर से देखने के काबिल बने है। उन्होंने बताया कि उन्हें इस बात खुशी है कि वह भी नेत्रदान परिवार का हिस्सा बने है। उन्होंने अपनी तरफ से भी भविष्य में सहयोग का आश्वासन दिया। उपस्थिति को संबोधित करते हुए विष्णु तिवाड़ी चेयरमैन ब्लाक भूंगा ने कहा कि नेत्रहीनता को दूर करने के लिए रोटरी आई बैंक द्वारा जो प्रयास किए जा रहे हैं उनका समाज को बहुत लाभ मिल रहा है तथा नेत्रहीनों की जिंदगी रोशन हो रही है।

श्री तिवाड़ी ने कहा कि प्रण पत्र भरने को लेकर प्रत्येक नागरिक को जागरुक होना चाहिए और उन्होंने लोगों से अपील की है कि वह रोटरी आई बैंक जैसी संस्थाओं का सहयोग करें जो समाज की सच्ची सेवा में लिप्त है। इस अवसर पर सोसायटी की तरफ से प्रो. दलजीत सिंह, वीना चोपड़ा, रेणू कंवर ने भी संबोधित किया। मंच संचालन प्रो. रंजना गुप्ता ने शायरी और बहुत ही बढिय़ा शब्दावली से निभाया। इस अवसर पर पारस ठाकुर, साहिल डडवाल, प्रियंका ने नेत्रदान प्रण पत्र भी भरे। इस मौके पर सोसायटी की तरफ से विशेष आतिथि डा. कश्मीरी लाल, विष्णु तिवाड़ी को भी सम्मानित किया गया। इस मौके पर प्रो. दलजीत सिंह, मदन लाल महाजन, वीना चोपड़ा व अन्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here