पंजाब में धान की सुचारु खरीद, साथ-साथ लिफ्टिंग व अदायगी के किए पुख्ता प्रबंध: कटारुचक्क

गढ़शंकर/होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की ओर से धान की खरीद के लिए प्रदेश की 1854 मंडियों में सुचारु खरीद, साथ-साथ लिफ्टिंग व खरीदे गए धान की 24 घंटे में अदायगी यकीनी बनाने के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हैं और किसानों की बच्चों की तरह पाली गई फसल का एक-एक दाना खरीदा जा रहा है। यह विचार पंजाब के खाद्य, आपूर्ति व उपभोक्ता मामले के मंत्री लाल चंद कटारुचक्क ने डिप्टी स्पीकर पंजाब विधान सभा जय कृष्ण सिंह रौड़ी के साथ अनात मंडी गढ़शंकर व सैलाखुर्द में धान की खरीद के प्रबंधों का जायजा लेने के मौके पर मीडिया से बातचीत करते हुए रखे। उन्होंने कहा कि पंजाब की मंडियों में अब तक 9 लाख 77 हजार मीट्रिक टन धान की आमद हुई है व 9 लाख 17 हजार मीट्रिक टन की खरीद की गई है और किसानों को 1052 करोड़ रुपए की अदायगी की गई है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि सरकार के पास 37 हजार करोड़ रुपए से अधिक के सी.सी.एल है और मंडियों में जरुरी बारदाने का प्रबंध भी किया गया है। उन्होंने कहा कि वर्ष में आने वाले धान व गेहूं के दो सीजन पंजाब की आर्थिकता को बढ़ावा देने में अहम योगदान डालते हैं। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों के समय किसानों को दीवाली व दशहरे जैसे अहम त्यौहारों के मौके पर भी अपनी फसल बेचने के लिए मंडियों में ही रातें काटनी पड़ती थी परंतु अब किसानों को मंडियों में रातें नहीं काटने देंगे। उन्होंने बताया कि मंडियों में बिकने के लिए आने वाली फसल की नमी चैक करने के लिए पूरे बंदोबस्त किए गए हैं।

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि सरकार की ओर से बाहरी राज्यों से आने वाली फसल को पंजाब के अंदर बेचने के लिए आने से रोकने के लिए इंटर स्टेट नाके भी लगाए गए हैं। उन्होंने प्रदेश के किसानों को अपील की कि मंडियों में फसल पूरी तरह से सूखा कर लाई जाए व पराली को आग लगाने के स्थान पर उसके उचित प्रबंधन को प्राथमिकता दी जाए। उन्होंने कहा कि समूची खरीद प्रक्रिया के दौरान किसी को भी कोई मुश्किल पेश नहीं आने दी जाएगी।

इस मौके पर उन्होंने उपस्थित किसानों, आढ़तियों व मजदूरों के साथ बातचीत भी की। इस मौके पर एस.डी.एम गढ़शंकर प्रीतइंदर सिंह बैंस, जिला खाद्य व आपूर्ति कंट्रोलर मैडम मधू, जिला मंडी अधिकारी साहिल कैले व खरीद से संबंधित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here