राज्य के सभी जिलों में धान की लिफ्टिंग शुरू: कटारूचक्क

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़): तीन दिनों की बरसात के बाद मौसम के सुखद होने से राज्य भर के सभी जिलों में धान की लिफ्टिंग शुरू हो गई है और आज एक दिन में धान की 18 लाख बोरियों की लिफ्टिंग की गई। 

Advertisements

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये ख़ाद्य, सिविल सप्लाई और उपभोक्ता मामले के मंत्री लाल चंद कटारूचक्क ने बताया कि आज अमृतसर, फाजिल्का, कपूरथला, रोपड़, एस. ए. एस. नगर, पठानकोट और तरन तारन जिलों के सभी केन्द्रों में धान की लिफ्टिंग निर्विघ्न चल रही है, जबकि मोगा, फतेहगढ़ साहिब, एस. बी. एस. नगर, लुधियाना, होशियारपुर, जालंधर, गुरदासपुर, मानसा के बोहा क्षेत्र, फ़िरोज़पुर के मक्खू और मल्लांवाला, मुक्तसर में गिद्दड़बाहा, बरनाला में बरनाला केंद्र, संगरूर में सुनाम, धूरी और खनौरी में लिफ्टिंग शुरू हो गई है। 

मंत्री ने आगे कहा कि निर्विघ्न खरीद प्रक्रिया को यकीनी बनाना राज्य सरकार की मुख्य प्राथमिकता है और धान की कुल आमद 27 लाख मीट्रिक टन में से लगभग 10 लाख मीट्रिक टन धान की लिफ्टिंग हो चुकी है और इसको योग्य राइस मिलों में स्टोर किया जा चुका है। उन्होंने आगे कहा कि राज्य की मंडियों में हर दिन लगभग 1-1.5 लाख मीट्रिक टन धान की आमद हो रही है और दिन के अंत तक मंडी में आए लगभग पूरे धान खरीद कर ली जाती है। उन्होंने कहा कि राज्य के ज़्यादातर हिस्सों में पिछले 3 दिनों के दौरान भारी बारिश पड़ने के बावजूद भी अब तक राज्य भर की मंडियों में आए धान की खरीद का समय एक दिन से भी कम है, जिससे स्पष्ट होता है कि राज्य की ज़्यादातर मंडियों में धान की आमद वाले दिन ही धान की सफ़ाई और खरीद की जा रही है। 

उन्होंने कहा कि राज्य भर में बारदाने, मंडी लेबर और ढुलाई के सभी उचित प्रबंध किये गए हैं।  न्यूनतम समर्थन मूल्य की अदायगियों सम्बन्धी जानकारी देते हुये उन्होंने कहा कि किसानों के खातों में लगभग 5100 करोड़ रुपए पहले ही सीधे तौर पर ट्रांसफर किये जा चुके हैं। उन्होंने किसानों की तरफ से अपने ख़ून-पसीने और मेहनत के साथ पैदा किये एक-एक दाने को खरीदने के प्रति राज्य सरकार की वचनबद्धता को दोहराया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here