बच्चों को पर्यावरण संभाल संबंधी जानकारी देना जरूरी: डीईओ हरभगवंत सिंह

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल अज्जोवाल में पर्यावरण संबंधी बच्चों को जागरूक करने के लिए लेक्चरर अनु आनंद की अध्यक्षता में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी हरभगवंत सिंह तथा उप जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी धीरज विशिष्ट विशेष तौर पर शामिल हुए। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी हरभगवंत सिंह ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने, पृथ्वी को संरक्षित करने तथा ग्लोबल वार्मिंग के बारे में बच्चों को जागरूक करना समय की सबसे बड़ी जरूरत है। जलवायु संकट और पर्यावरण के संदर्भ में आ रही चुनौतियों के बारे में हमें जागरूक होना चाहिए। उन्होंने कहा कि विकास जरूरी है लेकिन इसके लिए पेड़ों की कटाई, जंगलों को नष्ट करना तथा नदियों के पानी को प्रदूषित करना किसी भी तरह से उचित नहीं ठहराया जा सकता।

Advertisements

अगर इसी तरह से हमने धरती पर होने वाले प्रदूषण को ना रोका तो आने वाली पीढ़ियों को ना सांस लेने के लिए शुद्ध हवा मिलेगी और ना ही पीने के लिए स्वच्छ पानी। इस मौके पर उप जिला शिक्षा अधिकारी धीरज विशिष्ट ने कहा कि पृथ्वी पर जीवन को बचाए रखने के लिए पर्यावरण की संभाल जरूरी है। जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण के साथ-साथ जंगली जीव जंतुओं को संभालना भी जरूरी है। हमें गैर  नवीनीकरण  ऊर्जा के स्थान पर नवीनीकरण ऊर्जा की तरफ ध्यान देना होगा। लेकिन केवल 1 दिन इस विषय पर विचार करने से मसला हल नहीं होगा। इसके लिए लगातार हर दिन प्रयास करना होगा।

इस मौके पर संगीता सैनी तथा मोनिका ने कहा कि जिस धरती पर हम अपना जीवन व्यतीत करते हैं उस धरती के प्रति हमारी कई जिम्मेदारियां हैं। सरकार ने चाहे पॉलिथीन पर प्रतिबंध लगा दिया है लेकिन आज भी चोरी-छिपे पॉलिथीन का प्रयोग किया जाता है। जो की धरती के लिए विनाशकारी सिद्ध हो रहा है। उन्होंने कहा कि अगर हम सब धरती के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए पौधारोपण की तरफ ध्यान देकर इसे एक मुहिम का रूप दें तो बहुत सी समस्या हल हो सकती है। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी हरभगवंत सिंह तथा उप जिला शिक्षा अधिकारी धीरज विशिष्ट ने अध्यापकों के साथ स्कूल परिसर में पौधे लगाकर बच्चों को पौधारोपण करने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर लेक्चरर अनु आनंद, रजनीश, उपेंदर सिंह, अर्चना, सुकृति कश्यप, किशोर लाल,अमरिक सिंह, चरणजीत सिंह भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here