प्रैशर हॉर्न और साइलेंसर बदलकर ध्वनि प्रदूषण करने वालों की जाए कड़ी कार्यवाही: रवि मनोचा/संजीव अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। अरोड़ा महासभा की विशेष बैठक प्रधान रवि मनोचा की अध्यक्षता में हुई। जिसमें प्रैशर हॉर्न और साइलेंसर बदलकर ध्वनि प्रदूषण करने वालों को लेकर विचार-विमर्श किया गया। इस अवसर पर प्रधान रवि मनोचा ने कहा कि मानसिक रोगी होने का परिचय देते हुए जो लोग वाहनों में प्रैशर हॉर्न लगवाते है या मोटरसाइकिल का साइलेंसर बदलकर ध्वनि प्रदूषण करते हैं उनके साथ ट्रैफिक पुलिस को सख्ती से निपटना चाहिए क्योंकि ऐसे मनोरोगियों का इलाज करना बहुत जरुरी है।

Advertisements

यह लोग सडक़ पर चलने वाले राहगीरों के लिए किसी सिर दर्द से कम नहीं है और इसके कारण रोजाना कई लोग हादसों का शिकार भी हो जाते है। इस लिए इन पर कड़ी कार्रवाई करने हेतु पुलिस को व्यापक स्तर पर अभियान चलाना चाहिए। मनोचा ने कहा कि यह बात हम भलिभांति जानते है कि ध्वनि प्रदूषण के साथ कई प्रकार के रोग हो सकते हैं तथा इससे बीमार व्यक्तियों को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

बावजूद इसके पढ़े लिखे लोग वाहनों पर प्रैशर हॉर्न लगवाकर बाजारों में लगाते हुए दिख जाते है। ऐसा करके वह अपनी घटिया मानसिकता का सबूत देते हैं। इतना ही नहीं साइलेंसर बदलवाने वाले उनसे भी ऊपर है जो इतनी तेज ध्वनि करते है पूरा बाजार एवं समस्त लोग पूरी तरह परेशान हो जाते है ऐसे लोगों को बिलकुल भी बख्शा नहीं जाना चाहिए जो दूसरों की परेशानी बनते है। इस मौके पर महासचिव व प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा ने अभिभावकों से भी अपील की कि वह अपने बच्चों को समझाए वह ऐसा न करें जो बच्चे ऐसा करके दूसरों को परेशान करते है उन्हें यह बात समझनी चाहिए कि इसके कारण उनका अपना भी कोई हादसे का शिकार हो सकता है।

ऐसी स्थिति में उनके पास पछतावे के सिवाए कुछ नहीं होगा। श्री अरोड़ा ने कहा कि प्रैशर हॉर्न के कारण वह खुद भी कई बार हादसाग्रश्त होते-होते बचे है और कई लोगों को उन्होंने इसके कारण घायल होते वह मुश्किल से अपना बचाव करते हुए देखा है इसलिए उन्होंने जिला प्रशासन से अपील की कि वह ट्रैफिक पुलिस को सख्त निर्देश जारी करे ताकि प्रैशर हॉर्न व साइलेंसर बदलवाने वालों को सबक मिल सके। इस अवसर पर उद्योगपति दविंदर अरोड़ा, हरी ओम मनोचा भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here