एडीजीपी ट्रैफिक द्वारा कपूरथला में ”सडक़ सुरक्षा बल” की स्पैशल इंडक्शन प्रशिक्षण की समीक्षा  

चंडीगढ़/ कपूरथला, (द स्टैलर न्यूज़): अतिरिक्त डायरैक्टर जनरल ऑफ पुलिस ( ए.डी.जी.पी.) ट्रैफिक़, पंजाब अमरदीप सिंह राय ने आज यहाँ कपूरथला के पंजाब पुलिस इन-सर्विस प्रशिक्षण सैंटर में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के फ्लैगशिप प्रोजैक्ट ”सडक़ सुरक्षा बल ( एस.एस.एफ.) ” की विशेष इंडक्शन प्रशिक्षण का जायज़ा लिया।  प्रशिक्षण के अधीन पुलिस कर्मियों को संबोधित करते हुए ए.डी.जी.पी. राय ने कहा कि सडक़ सुरक्षा बल सडक़ हादसों को घटाने के साथ-साथ सडक़ों पर कीमती मानवीय जानों की रक्षा के लिए अहम भूमिका निभाएगी। उन्होंने कहा कि सडक़ सुरक्षा बल का एकमात्र उद्देश्य दुर्घटनाओं को घटाकर कीमती मानवीय जानों को बचाना है। उन्होंने साथ ही कहा कि यह राज्य में वाहनों की यातायात को भी सुचारू बनाएगा।  

Advertisements

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के बाद इन कर्मचारियों को आधुनिक यंत्रों/उपकरणों से लैस वाहन मुहैया करवाए जाएंगे और ड्यूटी के अनुसार इन कर्मचारियों की वर्दी भी पुलिस की रिवायती वर्दी से अलग होगी।  मुख्य ट्रैफिक़ सलाहकार, पंजाब डॉ. नवदीप असीजा ने बताया कि यह अनूठी फोर्स पंजाब राज्य में ही गठित की गई है। उन्होंने कहा कि पंजाब में सडक़ हादसों में रोज़ाना औसतन 12 जानें जाती हैं और इस फोर्स का मुख्य उद्देश्य राज्य में सडक़ हादसों को घटाकर ज़ीरो करना है।  

सडक़ सुरक्षा बल के प्रशिक्षण सम्बन्धी ए.डी.जी.पी. राय का धन्यवाद करते हुए कमांडैंट इन-सर्विस प्रशिक्षण सैंटर कपूरथला डॉ. सन्दीप कुमार शर्मा ने आश्वासन दिया कि उच्च रैंक के माहिरों/पेशेवरों की सेवाएं लेकर इन कर्मचारियों को आला दर्जे का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिससे इस फोर्स को बनाने के उद्देश्य को प्राप्त किया जा सके। जि़क्रयोग्य है कि एस.एस.एफ. के लगभग 1500 पुलिस कर्मियों को रोड सेफ्टी के बारे में विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है और फोर्स के लिए 121 नये टोयोटा हिलक्स और 28 इंटरसेप्टर वाहन खरीदने के ऑर्डर पहले ही दिए जा चुके हैं। सडक़ सुरक्षा को सुनिश्चित बनाने के लिए यह वाहन हर 30 किलोमीटर पर तैनात किए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here