2500 करोड़ की परियोजना बदलेगी हिमाचल के पर्यटन की तस्वीर: आरएस बाली

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रजनीश शर्मा। हमीरपुर जिला के नादौन में तीन दिवसीय एशियन राफ्टिंग चैंपियनशिप शुक्रवार को  आरंभ हो गई। हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष आरएस बाली ने रामलीला ग्राउंड में चैंपियनशिप का विधिवत शुभारंभ किया। इसमें नेपाल, भूटान और कजाकिस्तान के अलावा देश के विभिन्न राज्यों, थल सेना तथा विभिन्न अर्द्धसैनिक बलों की टीमों के साथ-साथ हिमाचल की स्थानीय टीमों सहित लगभग 24 टीमें भाग ले रही हैं। इस अवसर पर सभी प्रतिभागियों, आयोजन समिति और नादौनवासियों को बधाई देते हुए आरएस बाली ने कहा कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के निर्देशानुसार आयोजित की जा रही यह प्रतियोगिता नादौन और आसपास के क्षेत्रों में पर्यटन एवं साहसिक खेलों को नई उंचाईयों तक ले जाने में बहुत बड़ी भूमिका अदा करेगी।

Advertisements

 आरएस बाली ने कहा कि मुख्यमंत्री ने उन्हें पर्यटन क्षेत्र की बहुत बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। इस क्षेत्र में अपार संभावनाआंे के उचित दोहन के लिए एडीबी की मदद से लगभग 2500 करोड़ रुपये की एक व्यापक परियोजना को क्लीयरेंस मिली है। हिमाचल प्रदेश में एक साल के भीतर इस परियोजना के परिणाम दिखने शुरू हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को स्वावलंबी एवं सबसे समृद्ध राज्य बनाने में पर्यटन उद्योग बहुत बड़ा योगदान दे सकता है। इसलिए, मुख्यमंत्री स्वयं इस सेक्टर के लिए नई योजनाएं बना रहे हैं। इसी कड़ी में नादौन में भी पर्यटन निगम के होटल, वैलनेस सेंटर और वॉटर स्पोर्ट्स सेंटर के लिए करोड़ों रुपये की योजनाओं की डीपीआर बनाई गई हैं।

आरएस बाली ने कहा कि मुख्यमंत्री ने जिला कांगड़ा और इसके साथ लगते क्षेत्रों को टूरिजम कैपिटल की दृष्टि से विकसित करने की घोषणा की है। इससे नादौन क्षेत्र को भी बहुत लाभ होगा। उन्होंने कहा कि आपदा से प्रभावित हिमाचल को अपने पैरों पर खड़ा करने तथा पीड़ितों के पुनर्वास के लिए मुख्यमंत्री ने जिस तरह कार्य किया है, उससे वह सही मायनों में जननायक बनकर उभरे हैं। उन्होंने स्वयं ग्राउंड जीरो पर जाकर पीड़ितों का हाल पूछा और राहत प्रदान की तथा अपने जीवन की पूरी कमाई भी पीड़ितों के लिए सौंप दी। केंद्र सरकार की मदद के बगैर भी उन्होंने आपदा प्रभावितों के पुनर्वास के लिए 4500 करोड़ रुपये का पैकेज जारी किया है। आरएस बाली ने कहा कि वर्ल्ड बैंक, नीति आयोग और अन्य प्रतिष्ठित संस्थाओं ने भी मुख्यमंत्री की सराहना की है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here