टौणी देवी निर्वाचक साक्षरता क्लब ने आयोजित की चुनावी पाठशाला, स्वीप गतिविधियों से करवाया अवगत 

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रजनीश शर्मा । स्वीप (सिस्टमेटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन) भारत में मतदाता शिक्षा, मतदाता जागरूकता फैलाने और मतदाता साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए भारत निर्वाचन आयोग का प्रमुख कार्यक्रम है। जिसका मुख्य लक्ष्य  प्रत्येक नागरिक को मतदाता के रूप में पंजीकृत होने और हर चुनाव में सूचित और नैतिक तरीके से अपना वोट डालने के लिए प्रबुद्ध, सक्षम और सशक्त बनाना है 

Advertisements

इसी कड़ी में मतदान के प्रति जागरूक करने  के उद्देश्य से राजकीय उत्कृष्ट माध्यमिक पाठशाला टौणी देवी में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार नवमी  से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को निर्वाचन साक्षरता से जोड़ने के लिए निर्वाचक साक्षरता क्लब द्वारा चुनावी पाठशाला  का आयोजन   किया गया। इस क्लब में   शामिल छात्र-छात्राएं अपने परिवार, आस-पास क्षेत्रों में सभी को वोटर बनने तथा चुनाव में मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जागरूक करेंगे। यह जानकारी देते हुए प्रधानाचार्य रजनीश रांगड़ा ने बताया कि मजबूत लोकतंत्र के लिए यह जरूरी है कि मतदाताओं को चुनाव प्रक्रिया की पूरी जानकारी हो और वह इसमें अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करें। मतदान की अहमियत की समझ और मतदान करने का सही तरीका सहभागी लोकतंत्र बनाने के लिए जरूरी है।

इस अवसर पर नोडल अधिकारी सोनू गुलेरिया ने छात्र-छात्राओं को निर्वाचन प्रणाली के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि सभी योग्य मतदाताओं का मतदाता सूची में पंजीकरण सुनिश्चित करने के लिए  तथा विशेषकर दिव्यांगों, युवाओं एवं महिलाओं को जागरूक करें उन्होंने एनवीएसपी, वोटर पोर्टल और वोटर हेल्पलाइन ऐप के बारे में अवगत करवाते हुए कहा कि इस ऐप पर चुनाव से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध है और इस ऐप के जरिए मतदाता बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here