जीतेजी रक्तदान और मरणोपरांत नेत्रदान महायज्ञ में आहुति जरुर डालेः संजीव अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। रोटरी आई बैंक एवं कार्निया ट्रांसप्लांटेशन सोसायटी की तरफ से श्रीमती उर्मिला देवी आयुर्वेदिक मेडीकल कालेज एवं अस्पताल में नेत्रदान जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन प्रधान एवं प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा की अगुवाई में करवाया गया। इस मौके पर कालेज के वाइस चेयरमैन जसदेव सिंह वालिया मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित हुए। इस अवसर पर सैमीनार को संबोधित करते हुए संजीव अरोड़ा ने विद्यार्थियों को नेत्रदान संबंधी जानकारी दी और बताया कि जीतेजी रक्तदान एवं मरणोपरांत नेत्रदान ही धर्म एवं जाति व अन्य सामाजिक बंधनों से परे मानवता की सच्ची सेवा के दान हैं। उन्होंने बताया कि सोसायटी की तरफ से नेत्रदानियों के सहयोग से अब तक 4 हजार से अधिक कार्निया ब्लाइंडनैस लोगों को रोशनी प्रदान करवा चुकी है। उन्होंने बताया कि एम्स दिल्ली से सोसायटी को 6 माह से लेकर 8 साल के कार्निया ब्लाइंड 19 बच्चों की सूची प्राप्त हुई थी, जिनके आप्रेशन करवाकर उन्हें भी दुनिया देखने के काबिल बनाया जा चुका है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि नेत्रदान मरणोपरांत किया जाने वाला दान है और व्यक्ति की इच्छा अनुसार मरणोपरांत उसके परिजन सोसायटी को सूचना देते हैं और सोसायटी की टीम माहिर डाक्टरों की टीम को लेकर लेकर 15-20 मिनट की प्रक्रिया के दौरान नेत्रदान ले लेते हैं। नेत्रदान देने उपरांत मृतक देह के चेहरे पर कोई असर नहीं पड़ता तथा 72 घंटे के भीतर दान लिए गए नेत्रों से दो जिंदगियों को रोशनी प्रदान करवा दी जाती है। श्री अरोड़ा ने विद्यार्थियों को नेत्रदान के प्रति खुद व दूसरों को भी जागरुक करने का आह्वान किया। इस अवसर पर चेयरमैन जेबी बहल व प्रिं. डीके शर्मा ने कहा कि नेत्रदान मुहिम से जुड़ने के लिए नेत्रदान प्रणपत्र भरना होता है और इसके भरने के उपरांत सोसायटी द्वारा प्रणपत्र (सम्मान पत्र) भेंट किया जाता है, जो मानव सेवा का एक तरह का शपथ पत्र होता है। उन्होंने बताया कि नेत्रदान का वर्णन शास्त्रों में भी मिलता है। इसलिए शास्त्रों का अनुसरन करते हुए इस नेक कार्य से जरुर जुड़ना चाहिए। इस दौरान प्रिं. डीके शर्मा ने कविता के माध्यम से बच्चों को नेत्रदान के महत्व पर प्रकाश डाला।

सैमीनार दौरान मुख्य अतिथि जसदेव सिंह ने सोसायटी द्वारा प्रदान जानकारी को विद्यार्थियों के लिए लाभप्रद बताते हुए कहा कि मानव सेवा के यज्ञ में सभी को आहुति डालनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कालेज प्रबंधन सदैव सोसायटी को सहयोग के लिए तत्पर रहेगा। उन्होंने कहा कि नेत्रदान के प्रति जागरुकता से ही कार्निया ब्लाइंडनैस को दूर किया जा सकता है और इस मुहिम में युवा वर्ग का योगदान अहम रहेगा। इस अवसर पर सोसायटी की तरफ से जसदेव सिंह का धन्यवाद करते हुए उन्हें सम्मानित किया गया। इस मौके पर मदन लाल महाजन, जसवीर कंवर, वाइस प्रिं. डा. मृदु शर्मा, डा. मनीला शर्मा, डा. भोपेन्द्र सिंह, डा. दीपिका भण्डारी, डा. दीपिका मिन्हास एवं डा. पूजा ठाकुर भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here