एनएसएस कैंप में सडक़ सुरक्षा के प्रति जागरूक करने का प्रयास

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रजनीश शर्मा । भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने साल 2022 में हुई सड़क हादसे के जारी किए गए आंकड़ों की रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल सड़क हादसों में कुल 1.6 लाख मौतें हुईं और 4 लाख से अधिक लोग गंभीर चोट के शिकार हुए इस रिपोर्ट में एक डरावना आंकड़ा सामने आया है 2022 में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या 2021 की तुलना में 11.9 प्रतिशत अधिक थी और इसी तरह, सड़क दुर्घटनाओं में मौत और घायलों की संख्या में भी क्रमशः 9.4 और 15.3 फीसदी बढ़ी इस रिपोर्ट के मुताबिक रोजाना 1,264 दुर्घटना और 462 मौत या हर घंटे 53 दुर्घटना और 19 मौत होती है और इसमें सबसे ज्यादा युवा वर्ग के लोग शिकार हुए हैं  

Advertisements

इसी कड़ी में राजकीय उत्कृष्ट माध्यमिक पाठशाला टौणी देवी में चल रहे राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर के दूसरे  दिन  आदर्श सारथी रोड सेफ्टी क्लब ने   सड़क सुरक्षा प्रकोष्ठ, परिवहन विभाग  हिमाचल  प्रदेश  के सौजन्य से   छात्रों के साथ-साथ क्षेत्र के नागरिकों को  सडक़ सुरक्षा के प्रति जागरूक करने का प्रयास कियाI कार्यक्रम में जीवन म्यूजिकल ग्रुप द्वारा एकांकी एवं पहाड़ी गानों के माध्यम से मनमोहक प्रस्तुति दी जिसमें जीवन है अनमोल ,बन्दे तू मान जा ने बच्चों की तालियाँ बटोरी । 

स्कूल प्राधानाचार्य रजनीश रांगड़ा ने बताया कि जीवन अनमोल है और उसकी रक्षा करना हम सभी का कर्तव्य है। सड़क के नियम हमारी  सुरक्षा के लिए बनाए गए हैं। हमें भी  एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में सड़क के नियमों का पालन करना चाहिए जिससे  न केवल हम सुरक्षित रहेंगे बल्कि दूसरे लोग भी सुरक्षित रहेंगे।यदि हम आगे बढकर पहल करें तो सामने वाला भी हमसे प्रेरित होगा। जान है तो जहान है इस ध्येय को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। 

मोनिका सुमन    ने बच्चों को जागरूक करते हुए उनको यातायात के नियमो का सख्ती से पालन करते हुए पैदल चलते वक्त हमेशा फुटपाथ का प्रयोग करने,जहां फुटपाथ ना हो वहां सदैव सड़क के बाए ओर से चलना,वाहन चलाते या सड़क यात्रा के वक्त कभी जल्दबाजी ना दिखाने, कभी भी सिग्नल तोड़कर या जल्दबाजी में भागकर रास्ता पार ना करने, ट्रैफिक सिग्नल व नियमों की पूरी जानकारी रखने  और सदैव इनका पालन करने का आह्वान किया। सडक़ पर दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट तथा चार पहिया गाड़ी चलाते समय सीट-बेल्ट का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। इसके अतिरिक्त ओवरटेक और ओवर स्पीड में थोड़ी सी लापरवाही भी मृत्यु का कारण बन जाती है। इस मौके पर कार्यक्रम अधिकारी विजय ,सुमन के अलावा  राजेश,संजीव,सुमन, सतीश, जीवन,  सहित सभी अध्यापक उपस्थित रहे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here