अखिल भारतीय जाट महासभा के लोगो ने की शिरकत

नई दिल्ली (द स्टैलर न्यूज़)। अखिल भारतीय जाट महासभा द्वारा जाट महाधिवेशन का दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजन किया गया। महाधिवेशन में भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बालियान खाप के मुखिया चौधरी नरेश टिकैत ने मंच की अध्यक्षता की और तकरीबन डेढ़ सौ साल पुराना नगाड़ा बजाया। महाधिवेशन में अखिल भारतीय जाट महासभा के राष्ट्रीय महासचिव युद्धवीर सिंह को 84 खाप पंचायत द्वारा लाई गई 84 मीटर पगड़ी बांधकर उन्हें सम्मानित किया गया। तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित महाधिवेशन में देश भर से  सुबह 10 बजे से ही लोग पहुंचने लगे थे। सुबह 12 बजे के दौरान यहां पर हजारों जाट समाज के लोग पहुँच गए थे और स्टेडियम के बाहर भी हजारों लोग खड़े रहे है ।

Advertisements

अखिल भारतीय जाट महासभा के राष्ट्रीय महासचिव युद्धवीर सिंह ने घोषणा की कि यदि केंद्र सरकार आरक्षण का वादा पूरा नहीं करेगी तो जाट बिरादरी आंदोलन का रास्ता अख्तियार करेगी और चुनाव में वादाखिलाफी का हिसाब-किताब बराबर करने से भी नहीं चूकेगी। मंच पर मौजूद केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान ने बिरादरी का साथ निभाने और उनकी मांग को उठाने का आश्वासन दिया। मंच से मराठा के साथ जाट आरक्षण के आंदोलन को संयुक्त रूप से चलाने की घोषणा भी की गई और जाट-मराठा आरक्षण संयुक्त संघर्ष समिति का ऐलान मंच से किया गया। केंद्र में जाटों को आरक्षण देने की मांग को लेकर आयोजित इस महाधिवेशन में करीब एक दर्जन राज्यों के अखिल भारतीय जाट महासभा के अध्यक्षों ने हिस्सा लिया। । वहीं मंच को पूर्व केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र सिंह, हरियाणा सरकार के बिजली मंत्री रणजीत सिंह, दिल्ली के पूर्व मंत्री योगानंद शास्त्री, विधायक धर्मवीर सिंह सोलंकी ने भी संबोधित किया।

युद्धवीर सिंह गरजे केंद्र सरकार वादा पूरा करे वरना आक्रोश झेलने को  रहे तैयार:  राष्ट्रीय महासचिव युद्धवीर सिंह ने कहा कि जाट भोली-भाली कौम है। जाट सेकूलर है, जाट जातिवादी नहीं है लेकिन अपने हक लेना जानती है। इसी बिरादरी ने राजस्थान में आरक्षण की मांग मनवाई। दिल्ली और यूपी में आरक्षण लिया। केंद्र में भी आरक्षण का वादा कांग्रेस ने किया लेकिन किसी वजह से वह पूरा नहीं कर पाई इसके बाद आई भाजपा की सरकार ने केंद्र में आरक्षण देने का वादा किया। इस कौम का वोट तो ले लिया लेकिन वादा अभी तक पूरा नहीं किया इसलिए हम उनका वादा याद दिलाने के लिए आज दिल्ली में इकट्ठा हुए हैं। उन्होंने इस समय पहुंचे केन्द्री मंत्री संजीव बलयान और अन्य नेताओं से आरक्षण की पुरजोर वकालत केंद्र के समक्ष करने को कहा। उन्होंने जाट बिरादरी से शैक्षणिक, सामाजिक और आर्थिक मोर्चे को मजबूत करने पर बल दिया। युद्धवीर सिंह ने कहा कि अपने संगठन को हजारों गांव से जोड़ेंगे। जाट समाज से जुड़े हुए हजारों गांवों में ग्राम अध्यक्ष बनाएंगे। हमारे समाज में नशाखोरी, दहेज लेने देने जैसी बढ़ती हुई कुरीतियों को पूरी तरह से खत्म करेंगे। पहले यह  कुरीतियां हमारे समाज में नहीं थी। शादी समारोह व बारातों में अधिक खर्च अब हो रहा है। इन सब को खत्म किया जाएगा। साथ ही अब जाट और मराठा मिलकर आरक्षण की लड़ाई तेज करेंगे। महाधिवेशन में हमने जाट मराठा संयुक्त आरक्षण संघर्ष समिति का गठन किया है। यह समिति देश भर में सक्रिय रूप से आरक्षण की लड़ाई को और मजबूत करेगी।

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बालियान खाप के मुखिया चौधरी नरेश टिकैत: नरेश टिकैट ने अधिवेशन में संबोधित करते हुए जाट समाज के युवाओं को नशाखोरी से दूर रहने के लिए कहा। उन्होंने जाट समाज में नशाखोरी को खत्म करने की बात कही। साथ ही जाट समाज के युवाओं को अधिक से अधिक संख्या में शिक्षा से जुड़कर कई उपलब्धियां हासिल करने के लिए भी कहा। इसके अलावा महाधिवेशन में महाधिवेशन में मराठा आरक्षण की लड़ाई लड़ने वाले कई प्रतिनिधि भी पहुंचे।

केन्द्री मंत्री संजीव बालियान ने कहा कौम की आवाज उठाता रहूंगा :  केंद्रीय राज्यमंत्री संजीव बालियान ने कहा कि बिरादरी के हकों की लड़ाई मजबूती से लड़ने के लिए बिरादरी को भी अपने जनप्रतिनिधियों को उतना ही सशक्त बनाना होगा। उन्होंने कहा कि चाहे मुझे दंड की क्यों न भुगतना पड़े लेकिन कौम की आवाज उठाता रहूंगा।

महासभा के राष्ट्रीय बरिष्ठ उपाध्यक्ष व पंजाब अध्यक्ष हरपाल सिंह हरपुरा: हरपाल सिंह हरपुरा ने कहा जाट समाज ने अपने अधिकारों को लेना आना आता है।  पहले भी हमने 10 प्रदेशों में और राजस्थान में केंद्र का आरक्षण लड़ क्र लिया था। लेकिन अब केंद्र सरकार आपने वायदे के मुताबिक देश के सभी जाटों को केंद्रीय स्तर पर आरक्षण शीध्रता देना चाहिए नहीं तो हमें दूसरा रास्ता भी आता है। पंजाब में जाटों के पास जमीन लगातार कम होती जा रही है ।जिसके कारण पंजाब में भी जाटों की आर्थिक हालत बदतर हो रही  है।  इसलिए क्रीमी  लेयर के नीचे के जाटों को आरक्षण प्रदेश व केन्द्री स्तर पर दिया जाना जरूरी है। उन्हीनों ने कहा पंजाब में  बाढ़ से फसल बर्बाद होने पर किसानो को पंजाब सरकार ने 20 हजार प्रति एकड़ देने की घोषणा की थी लेकिन अब   6800 रुपए दिए गए और वह भी सभी को नहीं दिए गए। उन्होनों ने कहा कि हमें समाजिक बुराईओं के खिलाफ एकजुट होकर मुहिम शुरू करनी होगी और युवाओं को नशे से बचाने के लिए गांव गांव जाकर युवाओं को नशे के बुरे प्रभावों प्रति जागरूक करना पड़ेगा।

मराठा संघ के अध्यक्ष दिलिप जगताप बोले जाट-मराठा लड़ाई साथ लड़ने का वक्त: अखिल भारतीय मराठा संघ के अध्यक्ष दिलिप जगताप ने आह्वान किया कि जिस तरह महाराष्ट्र में हम लंबे अरसे से हकों की लड़ाई लड़ रहे हैं उसी तरह से उत्तर भारत के जाट भी संघर्ष कर रहे हैं यदि हम इस लड़ाई को एक साथ लड़ेंगे तो राह और भी आसान होगी। केंद्र व राज्य सरकारों को झुकना होगा। उन्होंने मराठा आरक्षण के साथ जाट आरक्षण की साझा लड़ाई लड़ने का ऐलान किया और मंच से जाट-मराठा, भाई-भाई का नारा दिया।  मंच से राजस्थान के अध्यक्ष राजराम मील ने कहा कि जाट एकता की बदौलत ही राजस्थान में जाटों को राज्य व केंद्र में आरक्षण मिला। इसका नतीजा ये रहा कि हमारी स्थिति बाकी राज्यों से काफी बेहतर है, इसलिए अन्य राज्यों की लड़ाई भी मजबूती से लड़ी जाएगी।

पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी वीरेंद्र सिंह ने आर्थिक आरक्षण की वकालत की:  इस मौके पर पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी वीरेंद्र सिंह ने कहा कि केंद्र में आरक्षण लिए मराठा आंदोलन से सीख लेने की जरूरत है। उन्होंने आर्थिक आरक्षण की भी वकालत की। हरियाणा सरकार के बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि जाट पार्टीवाद में उलझकर रह गए हैं, हकों की लड़ाई के लिए उन्हें एक मंच पर आना होगा। हरियाणा की जाट नेता सुरेंद्र कौर ने भी महिलाओं को इस लड़ाई में बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी निभाने और जनप्रतिनिधियों से पार्टी से हटकर संसद में एक सुर में बोलने की वकालत की।

महाधिवेशन को राष्ट्रीय बरिष्ठ उपाध्यक्ष व पंजाब अध्यक्ष हरपाल सिंह  सिंह हरपुरा,  प्रधुम्न रंधावा,  जम्मू-कश्मीर के अध्यक्ष मनमोहन चौधरी, बिहार अध्यक्ष शिव प्रताप, यूपी के अध्यक्ष प्रताप चौधरी,  हरियाणा अध्यक्ष राजेंद्र सुरा, मध्य प्रदेश अध्यक्ष बिलास भाई पटेल, गुजरात अध्यक्ष मोहर सिंह, कर्नाटक के भगवान सिंह समेत राष्ट्रीय सचिव धर्मवीर सिंह, जम्मू कश्मीर के महिला विंग के अध्यक्ष रीना चौधरी, पंजाब के युवा विंग के अध्यक्ष कंवर प्रताप सिंह को पगड़ी पहना कर सम्मानित किया गया। इस दौरान पंजाब के महासचिव अजायब सिंह बोपाराय, सलाहकार सुखबीर सिंह मिन्हास, जालंधर के अध्यक्ष जसप्रीत सिंह नरवाल , जिला नवांशहर के अध्यक्ष बलवीर सिंह थादीं, तरनतारन के अध्यक्ष मैहर सिंह चुताला, पटिआला के अध्यक्ष अमरदीप सिंह, दोआबा जोन के अध्यक्ष जसवंत सिंह चौटाला, फाजिल्का अध्यक्ष सिकंदर वीर सिंह, युवा विंग के प्रदेश के उपाध्य्क्ष  अनूप चौधरी,  राकेश सहारण, विकास झींजा, जयवीर झींजा, झींजा आदि अपनी अपनी अपनी टीमों के साथ  शामिल हुए ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here