“स्वस्थ माँ स्वस्थ बच्चा, जब पति परिवार नियोजन में देता है योगदान अच्छा”

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने के लिए सिविल सर्जन डॉ.बलविंदर कुमार दमाना के निर्देशानुसार जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ. अनीता कटारिया ने चीरा रहित नसबंदी  जागरूकता पखवाड़ा थीम “स्वस्थ माँ स्वस्थ बच्चा, जब पति परिवार नियोजन में देता है योगदान अच्छा)” तहत विभिन्न ब्लॉकों के बीईई और एचआई (स्वास्थ्य निरीक्षकों) के साथ जिला प्रशिक्षण केंद्र कार्यालय सिविल सर्जन में एक विशेष बैठ की।

Advertisements

बैठक के दौरान जानकारी साझा करते हुए डॉ.अनिता कटारिया ने बताया कि यह पखवाड़ा दो भागों में मनाया जा रहा है, जिसमें पहला मोबिलाइजेशन चरण जो की जारी है और दूसरा सेवा वितरण चरण 28.11.2023 से 04.12.2023 तक आयोजित किया जाएगा जिस में एन.एस.वी ऑपरेशन स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध विशेषज्ञ सर्जनों द्वारा किये जाएंगे।

उन्होंने बताया कि चीरा रहित नसबंदी पुरुषों के लिए परिवार नियोजन का एक आसान, सुरक्षित और विश्वसनीय तरीका है। जिसमें कोई चीरा नहीं लगाया जाता और न ही टांके लगाए जाते हैं। ऑपरेशन के तुरंत बाद आदमी अपना काम करने में सक्षम हो जाता है, आराम की जरूरत नहीं होती। इसलिए इस पखवाड़े के दौरान अधिक से अधिक लोगों को इसके प्रति जागरूक किया जाए और योग व्यक्ति नसबंदी ऑपरेशन कराएं। उन्होंने बताया कि परिवार नियोजन के लिए पुरुषों को बिना चीरा लगाए नसबंदी कराने पर 1100 रुपये की प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि लोगों में यह गलत धारणा है कि इस ऑपरेशन से किसी प्रकार की कमजोरी आती है ।उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से सुरक्षित तरीका है और इसे अपनाने के लिए लोगों को अपने व्यवहार में बदलाव लाने की जरूरत है और पुरुषों को इसके प्रति आगे आने की जरूरत है ।उन्होंने उपस्थित ब्लॉकों के बीईई और हेल्थ इंस्पेक्टर को चल रहे पखवाड़े के पहले सप्ताह के दौरान विभिन्न स्थानों पर परिवार नियोजन के बारे में जागरूकता शिविर आयोजित करके लोगों को अधिक जागरूक करने के लिए कहा ताकि लोग परिवार नियोजन के लिए अधिक प्रेरित हों। इस अवसर पर डिप्टी मास मीडिया अधिकारी रमनदीप कौर , हेल्थ इंस्पेक्टर जसविंदर सिंह, विशाल पुरी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here