सिविल सर्जन होशियारपुर में एड्स रोगियों के साथ मनाया गया विश्व एड्स दिवस

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी के दिशानिर्देशों के अनुसार आज कार्यालय सिविल सर्जन होशियारपुर में “कम्युनिटी को आगे आने दें” थीम पर एड्स रोगियों के साथ विश्व एड्स दिवस मनाया गया। सीनियर मैडिकल अधिकारी डॉ. स्वाति और डॉ. मनमोहन सिंह की अध्यक्षता एवं मैडिकल अधिकारी एआरटी सेंटर डॉ.दीपक के नेतृत्व में आयोजित इस समारोह में चीफ जुडिशियल मजिस्ट्रेट कम सचिव जिला कानूनी सेवाएं अथॉरिटी अपराजिता जोशी मुख्य अतिथि तथा सिविल सर्जन डॉ.बलविंदर कुमार डमाणा विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित हुए।

Advertisements
समारोह का आगाज़ करते हुए डॉ.दीपक ने मंच पर उपस्थित अधिकारियों का स्वागत किया और एआरटी सेंटर में एड्स रोगियों को प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं, मुफ्त उपचार और परामर्श सेवाओं के बारे में जानकारी साझा की। समाहोर के दौरान सी.जे.एम अपराजिता जोशी ने संबोधित करते हुए कहा कि एड्स की बीमारी मानव जाति के लिए सबसे बड़े खतरों में से एक है। इससे बचने का एकमात्र उपाय एच.आई.वी से बचाव है। एड्स फैलाने वाले रोगज़नक़ के बारे में पूरी और सटीक जानकारी प्राप्त करें, क्योंकि इस जानकारी के कारण ही आप एड्स से अपना जीवन बचा सकते हैं। अच्छे खान-पान और समय पर दवा लेने से कोई भी लंबा जीवन जी सकता है। उन्होंने वन स्टॉप सेंटर और मुफ्त कानूनी सेवाएं प्राप्त करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

सिविल सर्जन डॉ.बलविंदर कुमार डमाणा ने कहा कि एच.आई.वी वायरस के कारण इम्यून सिस्टम (रक्षा प्रणाली) कमजोर हो जाती है। इसके परिणामस्वरूप कई संक्रमणों, कैंसर और अन्य बीमारियों के प्रति संवेदनशीलता बढ़ जाती है, जिनसे केवल स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग ही लड़ सकते हैं। उन्होंने आये हुए मरीजों से इसी प्रकार अपना इलाज जारी रखने को कहा तथा उनके स्वस्थ एवं दीर्घायु जीवन की कामना की। डॉ.स्वाति ने एच.आई.वी फैलने के कारणों के बारे में जानकारी साझा की और कहा कि सरकार ने सभी जिला अस्पतालों और सब-डिविजनल  अस्पतालों में एआरटी केंद्र स्थापित किए हैं जहां मरीजों को मुफ्त दवा मिलती है। एचआईवी के लिए सकारात्मक परीक्षण होने पर तुरंत एचआईवी उपचार शुरू किया जाना चाहिए।

इस अवसर पर डॉ.मनमोहन सिंह ने आम लोगों के बीच फैले मिथक के बारे में बात करते हुए कहा कि गले मिलना, हाथ मिलाना, शौचालय साझा करना, बर्तन साझा करना या ऐसा कुछ भी प्रसारित नहीं होता है। एडवोकेट देश गौतम ने एड्स नियंत्रण अधिनियम २०१७ के तहत एड्स से पीड़ित जरूरतमंद मरीजों को मिलने वाली निःशुल्क कानूनी सेवाओं की जानकारी दी। समारोह में एड्स पीड़ित बच्चों को प्रोत्साहित करने व आगे लाने के उद्देश्य से पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। बच्चों ने योगा और डांस कर अपना हुनर पेश किया। समारोह के दौरान इन बच्चों को चॉकलेट और उपहार देकर सम्मानित किया गया। बाद में एड्स से पीड़ित जरूरतमंद विधवाओं को कंबल भी वितरित किये गये। मंच का संचालन डिप्टी मास मीडिया अधिकारी रमनदीप कौर ने किया। समारोह के दौरान एडवोकेट जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लखवीर सिंह, विक्रम भल्ला, ए.आर.टी सेंटर में काउंसलर सरबजीत सिंह और राजवीर कौर, जिला बी.सी.सी कोऑर्डिनेटर अमनदीप सिंह, डेटा मैनेजर मनु कौशल और केयर कोऑर्डिनेटर सेवक राम ने भी पूरा सहयोग दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here